scriptसमय दिया, चेतावनी दी, फिर भी नहीं मान रहे निजी स्कूल संचालक | Private schools are not following governing the rules | Patrika News

समय दिया, चेतावनी दी, फिर भी नहीं मान रहे निजी स्कूल संचालक

locationबड़वानीPublished: Jul 21, 2019 11:19:17 am

40 सीटर बस में बिठा रखे थे 60 बच्चे, यातायात विभाग ने की कार्रवाई, चार बसें और चार छोटे स्कूल वाहनों को पकड़ा, कार्रवाई कर दी चेतावनी, एक पखवाड़े पहले की थी चेकिंग, तब दी थी नियमानुसार संचालन की चेतावनी

Private schools are not following governing the rules

Private schools are not following governing the rules

बड़वानी. निजी स्कूल के वाहनों में नियमों का पालन करने के लिए आरटीओ, यातायात विभाग ने पूर्व में जांच के दौरान कई स्कूली वाहनों को नियम विरुद्ध पाया था। तब आरटीओ और यातायात विभाग ने एक सप्ताह का समय देकर नियमों को पालन करने की चेतावनी देकर छोड़ा था। इसके बाद भी कई निजी स्कूल संचालक नियमों का पालन करने को तैयार नहीं है। शनिवार को यातायात विभाग ने जब स्कूली वाहनों की चेकिंग की तो आठ स्कूली वाहन नियम विरुद्ध चलते पाए गए। एक बस में तो 40 के स्थान पर 60 बच्चे बिठा रखे थे।
शनिवार सुबह यातायात विभाग व आरआई हिंदुसिंह मुवेल, सुबेदार उषा सिसोदिया ने स्कूली वाहनों की चेकिंग आरंभ की। इस दौरान कुल 17 स्कूली वाहन, जिसमें स्कूल बस, मैजिक वाहन, ऑटो रिक्शा शामिल थे कि जांच की गई। छह स्कूली वाहन जिसमें चार बस और दो मैजिक वाहन ओवरलोडिंग पाए गए। वहीं, दो अन्य वाहनों में नियमों का पालन नहीं हो रहा था। जिसके बाद छह ओवरलोडिंग वाहनों को पुलिस कंट्रोल रूम में खड़ा करवाया गया। वहीं, इस दौरान कई वाहन बिना परमिट, फिटनेस के पाए गए। यातायात पुलिस ने जब्त वाहनों पर कार्रवाई करते हुए 22 जुलाई तक वाहन मालिकों के सुपुर्द किए। सोमवार को सभी वाहनों को आरटीओ द्वारा फिटनेस, परमिट चेक किया जाएगा।
बच्चों को स्कूल छोड़कर वापस बुलवाए वाहन
यातायात विभाग द्वारा कार्रवाई के दौरान स्कूली वाहनों को रोका गया, तब स्कूल लगने का समय हो रहा था। पुलिस कार्रवाई से कई बच्चे रोने भी लग गए। यातायात पुलिस द्वारा पहले बच्चों को उनके स्कूलों तक छुड़वाया गया और वाहनों को वापस पुलिस कंट्रोल रूम बुलाया गया। यातायात प्रभारी हिंदूसिंह मुवेल ने बताया कि पूर्व में 3 जुलाई को आरटीओ रितू अग्रवाल और यातायात पुलिस द्वारा स्कूल वाहनों में सुरक्षा मानको को लेकर चेकिंग की गई थी। इस दौरान नियम विरुद्ध चल रहे वाहनों को एक सप्ताह का समय दिया गया था। इन सभी वाहनों को भी दोबारा चेकिंग के लिए बुलाया जाएगा।
इन मापदंडों पर की चेकिंग
चेकिंग के दौरान बस में स्पीड गर्वनर, सीसीटीवी कैमरा, जीपीएस सिस्टम लगाना, क्षमता से अधिक बच्चों को बैठाना, बसों में आपातकालीन खिड़की, दरवाजा लगा होना, बसों की खिड़कियों पर सरियों की जाली, ग्रील लगी होना, स्कूल बसों में फस्ट एड बॉक्स की सुविधा होना, बसों में अग्निशमन यंत्र होना, बसों के दरवाजों पर लगे ताले ठीक स्थिति में होना, बस पर स्कूल का नाम एवं दूरभाष अंकित होना, बस में प्रशिक्षित परिचालक होना, बस पर स्कूल बस या स्कूल ड्यूटी लिखा होना, बसों का परमिट, फिटनेस, पीयूसी प्रमाण पत्र होना, ड्रायवर का लायसेंस होना चेक किया गया।
लगातार जारी रहेगी कार्रवाई
स्कूली वाहनों में बच्चों की सुरक्षा से समझौता नहीं किया जा सकता। नियम विरुद्ध चल रहे स्कूली वाहनों को चालानी कार्रवाई कर चेतावनी देकर छोड़ा है। सोमवार को इन वाहनों को चेक किया जाएगा। अब नियम विरुद्ध चलते पाए जाने पर परमिट निरस्त करने की कार्रवाई आरटीओ को भेजी जाएगी।
हिंदूसिंह मुवेल, यातायात प्रभारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो