scriptआखिरी कहां जाए बैंक नहीं बदल रहे फटे-पुराने नोट | Torn and old note bank are not changed | Patrika News

आखिरी कहां जाए बैंक नहीं बदल रहे फटे-पुराने नोट

locationभोपालPublished: Nov 05, 2016 11:43:00 am

-पत्रिका स्टिंग-
मनमर्जी :- बैंककर्मी कटवा रहे चक्कर, कोई तो साफ मना कर देता है, उपभोक्ता हो रहे परेशान

barmer

barmer

बैंकों में फटे-पुराने नोट नहीं बदले जा रहे। ऐसे नोट बदलवाने के लिए उपभोक्ता को एक से दूसरे बैंक और एक काउंटर से दूसरे काउंटर पर भटकाया जा रहा है। फटे नोट बदलने को बैंक प्रबंधन बेगार की तरह ले रहा है। यदि कोई उपभोक्ता नोट बदलवाने चला जाए तो उसका काम करने की बजाय बैंककर्मी उसे इधर से उधर चक्कर लगवाकर परेशान करने लगते हैं। पत्रिका टीम ने जिले के अलग-अलग कस्बों में बैंक में फटे-पुराने नोट बदलवाने का प्रयास किया तो अधिकांश जगह नहीं बदले गए। पत्रिका ने पूरी पड़ताल के बाद जब बैंक प्रबंधकों से बात की तो उनका दवा किया कि हम हाथों-हाथ ऐसे नोट चेंज करते हैं। 
जब उन्हें हकीकत बताई तो उन्होंने बैंककर्मियों को हिदायत देने की बात कही। कई जगह तो दो टूक जवाब मिला, हम नहीं बदलते फटे नोट। यह काम हमारा नहीं हैं। तो कई जगह बैंककर्मी बोले-हमारे यहां नहीं बदले जा सकते, आप दूसरी बैंक शाखा में जाकर बदलवा सकते हैं। जबकि आरबीआई की गाइड लाइन के अनुरूप हर बैंक शाखा में नोट बदलने का स्पष्ट प्रावधान है। इसके लिए बैंक में कागज की टेप रखी जाती है। जिससे चिपका कर नोट बदले जाने चाहिए।
नोट देखे तक नहीं

बाड़मेर की एसबीआई शाखा में तो लिखा था कि हमारे यहां फटे-पुराने नोट बदले जाते हैं। इसके बावजूद पत्रिका टीम जब नोट बदलवाने गई तो नहीं बदले गए। टीम के पास करीब 1 हजार बीस रुपए के नोट फ टे-पुराने थे। बैंक अधिकारियों ने नोटों की जांच तक नहीं की। सीधा नोट बदलने से मना कर दिया।
बाड़मेर : लिखा था बदले जाते हैं, लेकिन नहीं बदले

पत्रिका टीम फटे नोट लेकर प्रतापजी प्रोल स्थित एसबीआई मुख्य शाखा पहुंची। गार्ड से पूछा फटे-पुराने नोट कहां चेंज होते हैं। तो बोले- तीन नंबर काउंटर पर जाओ। वहां पहुंचे तो काफी देर तक इंतजार करवाने के बाद कैशियर बोला- यहां चेंज नहीं होगें। पीछे जाओ- वहां पर कागज चिपका कर लिखा था कि यहां पर नोट बदले जाते हैं। जब नोट बदलने का आग्रह किया तो बोले यहां नहीं बदलेंगे। 
पूछा, पीछे क्यों लिखा है कि नोट बदले जाते हैं। तब जवाब मिला-आपका खाता जहां है वहां जाकर जमा करवा दो। इसके बाद पत्रिका टीम एसबीबीजे कलक्ट्रेट शाखा पहुंची। यहां पूछा कि नोट कहां चेंज होगें। तो बोले एक नंबर कांउटर पर जाओ। वहां पर गए तो कैशियर बोला मैं यहां पर फटे पुराने नोट चेंज करने नहीं बैठा हूं। आप मुख्य शाखा जाएं। यहां पर कोई नोट चेंज नहीं होगा। फिर टीम एसबीबीजे मुख्य शाखा स्टेशन रोड पहुंची। यहां कैशियर से कहा कि फटे नोट चेंज करवाने हैं। तब कैशियर बोला- यहां नहीं होंगे। आप हैड कैशियर से मिले। वे छुट्टी पर थे। जब मैनेजर कक्ष की ओर जाने लगे तो बाहर बैठा बैंककर्मी बोला-आज कोई फटे-पुराने नोट चेंज नहीं होंगे,कल आना।
…और मैनेजर बोले-हाथों-हाथ चेंज करते हैं

फटे-पुराने नोट हाथों-हाथ चेंज करने का प्रावाधान है। दो टुकड़े व पुराने नोट हाथोंहाथ चेंज करते हैं।- पी.सी. जैन, शाखा प्रबंधक, एसबीआई

स्टेशन रोड शाखा पर बदलवा लें
बैंक प्रबंधन ने फटे-पुराने नोट बदलने के लिए स्टेशन रोड की शाखा में अलग से कर्मचारी बैठा रखा है। वहां बदलवा लें। नोट जला हुआ नहीं होना चाहिए।-एसके ठाकुर, शाखा प्रबंधक, एसबीबीजे कलक्ट्रेट शाखा
यह है आरबीआई की गाइडलाइन

– सभी राष्ट्रीकृत व वाणिज्यिक बैंकों में कटे-फटे नोट जमा करने व बदलने का प्रावधान है।

– बैंकों में नोट बदलने की जानकारी संबंधी साफ अक्षरों में सूचना लिखी होनी चाहिए।
– बदलने वाले नोटों पर कोई अतिरिक्त चार्ज देय नहीं होगा।

– 5 हजार की कीमत तक वाले 20 नोटों को ही बैंक की सामान्य शाखा में बदला जा सकेगा।

– लोगों की सुविधा के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने (नोट वापसी) नियमावली 2009 के अनुसार कटे-फटे नोटों को स्वीकृत करने, बदलने और स्वीकार्य विनिमय मूल्य अदा करने की व्यवस्था की है।
– जो भी व्यक्ति अपने कटे-फटे नोट शाखा में बदलना चाहे, शाखाएं उन्हें निर्बाध रूप से स्वीकार करेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो