script

शौचालय बनवा लिए, शहर ओडीएफ, किस्त का अब तक इंतजार

locationबाड़मेरPublished: Nov 20, 2018 11:17:48 am

https://www.patrika.com/barmer-news/

Toilets, City ODF, wait till installment

Toilets, City ODF, wait till installment

उधार लेकर कई लोगों ने बनाए हैं शौचालय : अब चुकाने की परेशानी
शौचालय बनवा लिए, शहर ओडीएफ, किस्त का अब तक इंतजार

बाड़मेर . शहर ओडीएफ घोषित हुए कई महीने बीत गए हैं, जबकि कई लोगों को शौचालय बनाने के लिए प्रोत्साहन राशि का अभी तक इंतजार है।
खुले में शौच से मुक्त करने के लिए स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत शहर में शौचालय विहीन परिवारों को नगर परिषद ने चिह्नित किया था। पार्षदों को मॉनिटरिंग का जिम्मा दिया कि जिस घर में शौचालय नहीं बना उनमें बनाए जाएं। शौचालय बनाने वाले परिवारों को प्रोत्साहन स्वरूप 12000 की राशि मिलनी थी, लेकिन शहर के अधिकांश वार्डों में लोगों के एक किस्त आने के बाद दूसरी किस्त नहीं आने से वे अब तक नगर परिषद व पार्षदों के घर चक्कर लगाने को मजबूर हो गए हैं। लोगों ने अपने पैसे लगाकर लगाकर शौचालयों का निर्माण भी करवा लिया। वहीं प्रशासन ने शहर को गत मार्च में ओडीएफ कर दिया।
कागजों में करवा दी ओडीएफ
प्रशासन की ओर से मार्च में शहर को ओडीएफ करवा दिया गया। इसेे लेकर पार्षदों से वार्ड के ओडीएफ होने का प्रमाण पत्र भी लिया गया। इस दौरान कई पार्षदों ने हस्ताक्षर करने का विरोध भी जताया। आनन-फानन में ओडीएफ तो करवा दिया, लेकिन लोगों को शौचालयों कि किश्तें नहीं मिलने से परेशानी हो रही है।
पार्षदों ने ये कहा…
लोग परेशान हैं
&लोगों ने शौचालय तो बना दिए, अब किस्त नहीं मिलने से पार्षदों से मांग कर रहे है। लोग परेशान हो रहे हैं।
सुरतानसिंह
योजना ही अधूरी
&आधी अधूरी योजना के चलते लोगों को समय पर किस्त नहीं मिल रही। लोगों ने उधार लेकर शौचालय बनाए। अब चुकाने में मुश्किल हो रही है।
किशनलाल बड़ारिया
जबाव भी क्या दे
&शौचालय की किस्त नहीं मिलने से परेशान हो गए हैं। जबाव देना भी मुश्किल हो गया है।
रूखमणी मेघवाल
बकाया किश्त मिले
&लोगों को शौचालय की किस्त नहीं मिलने के पार्षदों से कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। नगर परिषद को अवगत करवाया है।
तरूण सिंधी
पार्षद फरियाद करके हारे
मोहल्ले में लोगों को शौचालय की किस्त नहीं मिलने के कारण पार्षदों ने नगर परिषद को कई बार अवगत करवाया लेकिन सुनवाई नहीं हुई। ऐसे में लोगों के साथ अब पार्षदों को भी परेशानी झेलनी पड़ रही है।
दो वर्षों से किस्त का इंतजार
अधिकांश वार्डों में कई परिवारों को पहली किस्त की राशि खातों में जमा हो गई, लेकिन दूसरी किश्त के लिए लगभग दो वर्षों से इंतजार है। कई परिवारों को पहली किस्त का भी इंतजार है। ऐसे में किस्त की मांग को लेकर नगर परिषद जाते हैं, लेकिन वहां भी एक ही जवाब मिलता है कि किस्त जमा हो जाएगी। कई गरीब परिवारों ने उधार लेकर निर्माण कार्य करवाया, लेकिन अब किस्त नहीं आने से रुपए वापस देने की स्थिति भी नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो