scriptधूप का तीखापन कर रहा हलकान, 3 मई से गर्मी के तेवर आएंगे नजर | The intensity of the sun is making people restless, the heat will intensify from May 3 | Patrika News
बाड़मेर

धूप का तीखापन कर रहा हलकान, 3 मई से गर्मी के तेवर आएंगे नजर

भी तापमान 40 डिग्री के करीब बना हुआ है। पिछले तीन चार दिनों से दिन का पारा स्थिर है। वहीं धूप झुलसा रही है। दिन में तेज धूप से सडक़ें आग उगलती महसूस होती है। अभी लू से जरू

बाड़मेरApr 30, 2024 / 09:54 pm

Mahendra Trivedi

hot day in barmer
थार में धूप का तीखापन से आमजन बेहाल है। सूर्योदय के साथ ही धूप की तपन बढ़ जाती है, जो दोपहर में और अधिक हो रही है। इसके कारण दिन में सडक़ें सूनी हो रही है। जरूरी काम से ही लोग घरों से बाहर निकल रहे है। साथ ही बचाव के जतन भी करने पड़ रहे है।बाड़मेर में गर्मी का असर धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है। अभी तापमान 40 डिग्री के करीब बना हुआ है। पिछले तीन चार दिनों से दिन का पारा स्थिर है। वहीं धूप झुलसा रही है। दिन में तेज धूप से सडक़ें आग उगलती महसूस होती है। अभी लू से जरूर राहत है।

अप्रेल काफी राहत में बीता

बाड़मेर में गर्मी के लिहाज से अप्रेल काफी राहत भरा रहा है। पिछले साल के मुकाबले तापमान नहीं बढ़ा, जबकि गत साल अप्रेल में पारा 43 डिग्री तक गया था। जबकि इस बार अप्रेल में एक बार भी पारा 43 ड्रिग्री तक नहीं पहुंचा। बीच में एक बार 42 डिग्री तक पहुंचा लेकिन फिर से गिरावट आने के कारण गर्मी के तेवर कम हो गए। इसके बाद औसतन पारा 40 डिग्री के भीतर ही दर्ज हुआ। बाड़मेर में मंगलवार को अधिकतम तापमान 39.9 व न्यूनतम 23.2 डिग्री रहा, जो क्रमश: सामान्य से 2.2 व 3.1 डिग्री कम दर्ज किया गया।

दो दिन बाद तापमान में होगी बढ़ोतरी

मई महीने की शुरूआत में गर्मी अपने पूरे तेवर पर रहेगी। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि तीन मई से गर्मी के तेवर तेज हो जाएंगे। रात का तापमान 30 डिग्री और अधिकतम पारा 42 डिग्री के ऊपर जाने की संभावना है। इसके बाद मई के पहले सप्ताह के बाद गर्मी का असर और बढऩे के साथ लू चल सकती है।

धूप में नहीं निकलें बाहर

चिकित्सा विशेषज्ञों ने तेज धूप में बाहर निकलने से परहेज की सलाह दी है। दिन में धूप काफी तेज होती है, जिससे तबीयत बिगड़ सकती है और डि-हाईड्रेशन का खतरा हो सकता है। ऐेसे में दिन में कहीं जाना हो तो कपड़े से सिर ढककर ही बाहर निकलना चाहिए।

Hindi News/ Barmer / धूप का तीखापन कर रहा हलकान, 3 मई से गर्मी के तेवर आएंगे नजर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो