scriptस्कूलों में प्रतिबंधित पॉलीथिन कैरी बैग पर निदेशालय ने लगाई रोक- | Restricted polythene carry bags in schools prevented by the Directorat | Patrika News

स्कूलों में प्रतिबंधित पॉलीथिन कैरी बैग पर निदेशालय ने लगाई रोक-

locationबाड़मेरPublished: Jun 17, 2019 11:56:26 pm

Submitted by:

Dilip dave

– पौधरोपण व संरक्षण पर रहेगा विशेष ध्यान
– माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने जारी किए आदेश

स्कूलों में प्रतिबंधित पॉलीथिन कैरी बैग पर निदेशालय ने लगाई रोक-

स्कूलों में प्रतिबंधित पॉलीथिन कैरी बैग पर निदेशालय ने लगाई रोक-

बाड़मेर. सरकारी विद्यालयों में भी अब प्रतिबंधित पॉलीथिन कैरी बैग पर रोक लगा दी गई है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने निर्देश जारी कर पॉलीथिन कैरी बैग का उपयोग नहीं करने तथा इस बार प्रवेशोत्सव में नामांकन वृद्धि के साथ पौधरोपण व संरक्षण पर विशेष ध्यान देने की बात कही है। पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने में पॉलीथिन कैरी बैग की मुख्य भूमिका है। गांव-गांव और गली-गली में पॉलीथिन का उपयोग व हवा के साथ खेत-खलिहानों तक पहुंचने से खेतीबाड़ी को भी नुकसान पहुंच रहा है। एेसे में राज्य सरकार पॉलीथिन कैरी बैग के उपयोग को काफी पहले ही प्रतिबंधित कर चुकी है। बावजूद इसके धड़ल्ले से उपयोग हो रहा है। अब माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में जागरूकता को लेकर कैरी बैग पर प्रतिबंध लगा दिया है। निदेशालय की ओर से जारी आदेश के अनुसार संस्था प्रधानों, शिक्षकों को यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि संस्था के आसपास प्रतिबंधित कैरी बैग नजर नहीं आना चाहिए। वहीं संस्था में कैरी बैग का उपयोग न हो, इसका ध्यान रखने को कहा है।
विद्यालय परिसर हो साफ-सुथरा, लगाएं पौधे

आदेश में लिखा है कि विद्यालय परिसर साफ-सुथरा हो, यह भी संस्था प्रधान सुनिश्चित करें। वहीं, पौधरोपण पर विशेष ध्यान रखने को भी कहा है। इसके लिए विद्यालय में नवप्रवेशी विद्यार्थियों से अधिक से अधिक छायादार व फलदार पौधे लगाने के साथ छात्र के नाम की पट्टिका टांगने को भी कहा है। पौधे के संरक्षण को लेकर जाली या कांटेदार बाड़ लगाने व जिम्मेदार छात्रों को सामूहिक रूप से देने के निर्देश दिए हैं।

संस्था प्रधान व स्टाफ की भी भूमिका

पौधे लगाने के साथ इसके संरक्षण में अब संस्था प्रधान व स्टाफ की भी सक्रिय भूमिका रहेगी। उन्हें भी हर वक्त विद्यार्थियों के साथ मिलकर देखभाल करनी होगी। इसके पीछे निदेशालय की मंशा पौधों को पेड़ तक पनपाना है।

देनी होगी प्रगति की सूचना

पौध संरक्षण व पॉलीथिन कैरी बैग प्रतिबंध को लेकर सभी विद्यालयों को माध्यमिक शिक्षा निदेशक को सूचना भी देनी होगी। निदेशालय के अधिकारी समय-समय पर विद्यालयों में पौध संरक्षण, पॉलीथिन कैरी बैग प्रतिबंध को लेकर अवलोकन करेंगे।

मिला है आदेश, होगी पालना- हमें माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से आदेश मिला है। पॉलीथिन कैरी बैग के उपयोग पर प्रतिबंध के साथ अधिकाधिक पौधरोपण पर ध्यान दिया जाएगा।- महेन्द्रकुमार डऊकिया, प्रधानाचार्य, राआउमावि बायतु
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो