script

बाड़मेर में दिन में पारा 42.4 डिग्री, रात को बूंदाबांदी

locationबाड़मेरPublished: Jul 21, 2019 11:18:06 pm

Submitted by:

Mahendra Trivedi

बाड़मेर (barmer) में बूंदाबांदी से बढ़ी उमस, अब जगी बरसात (rain) की उम्मीद, पहले आई आंधी, फिर हल्की बरसात, पिछले चार साल में जुलाई (july) में पारा (temrature) कभी नहीं पहुंचा 42 डिग्री तक

rain in barmer: rain in night, relief from summer

बाड़मेर में दिन में पारा 42.4 डिग्री, रात को बूंदाबांदी

बाड़मेर. पूरे दिन चिलचिलाती धूप और उमस के बाद शाम को आंधी के बाद बाड़मेर में हल्की बूंदाबांदी (rain) हुई। इससे कुछ देर राहत मिली, लेकिन बाद में उमस का असर और अधिक बढ़ गया। बाड़मेर में रविवार को अधिकतम तापमान 42.4 व 30.8 डिग्री रेकार्ड किया गया। दिन में गर्मी इतनी अधिक थी, सड़कों पर मृग मरीचिका नजर आई।
पिछले कई दिनों से लगातार गर्मी (summer) का असर बढ़ता जा रहा है। तापमान (Temperature) अब 42 डिग्री को पार कर गया। शहर में रविवार को भी दिन में गर्म हवा के थपेड़े चलते रहे। दिन में धूलभरी हवा का असर दिखा। दोपहर बाद आसमां में बादलों (the clouds) की आवाजाही शुरू हुई। इस बीच शाम को तेज आंधी के बाद बिजली चमकने लगी और हल्की बरसात हुई। इससे गर्मी से तप रहे लोगों को कुछ राहत मिली।
अगले कुछ दिनों में रहेगा बरसात का मौसम
मौसम विभाग (imd) ने प्रदेश में मानूसन के फिर से सक्रिय होने की उम्मीद जताई है। विभाग का मानना है कि दबाव का क्षेत्र बनने से कुछ जिलों में अच्छी बरसात हो रही है। हालंाकि अभी पूरे प्रदेश में मानसून (mansoon) का जुलाई के आधे से अधिक बीत जाने के बावजूद नहीं दिखा है। लेकिन विभाग को उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों तक थार में बादल-बरसात का मौसम रहेगा। इससे तापमान में कुछ गिरावट आने से राहत मिल सकती है।
पिछले चार साल में जुलाई में सर्वाधिक तापमान
पिछले चार सालों में देखा जाए तो बाड़मेर में 21 जुलाई सबसे अधिक गर्म दिन रहा है। साल 2015-18 तक जुलाई माह में कभी भी तापमान 41.0 डिग्री से ऊपर नहीं गया है। लेकिन इस बार यह रेकार्ड भी टूटा है। ऐसे में जुलाई माह भीषण गर्मी से तपा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो