scriptरबी की बुवाई शुरू, किसानों को कनेक्शन का इंतजार | Rabi sowing starts, farmers waiting for connection | Patrika News

रबी की बुवाई शुरू, किसानों को कनेक्शन का इंतजार

locationबाड़मेरPublished: Oct 18, 2019 01:28:48 pm

Submitted by:

Moola Ram

क्षेत्र के किसानों को कृषि कनेक्शन के लिए मांग पत्र के अनुरूप राशि जमा करवाने के लम्बे समय बाद भी कनेक्शन का इंतजार है।

Rabi sowing starts, farmers waiting for connection

Rabi sowing starts, farmers waiting for connection

शिव. क्षेत्र के किसानों को कृषि कनेक्शन के लिए मांग पत्र के अनुरूप राशि जमा करवाने के लम्बे समय बाद भी कनेक्शन का इंतजार है। किसानों का कहना है कि उन्होंने कई साहुकारों व बैंकों से ऋण लेकर खेतों में नलकूप खुदवाए, इसके कई माह बीतने के बाद भी अभी तक बिजली कनेक्शन नहीं मिल पाया है।
इससे किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में बैंकों व अन्य लोगों का ऋण की किश्तें चुकाना मुश्किल हो गया है।

जानकारी के अनुसार शिव क्षेत्र में प्रथम भाग के 267 सामान्य श्रेणी के कनेक्शन जारी करने होने के बाद द्वितीय भाग के तहत 329 उपभोक्ताओं को कृषि कनेक्शन जारी करने है। 302 उपभोक्ताओं को खंभे व अन्य सामग्री जारी की गई है, वहीं 140 उपभोक्ताओं को बिजली ट्रांसफार्मर भी जारी कर दिए है।
द्वितीय फेज के किसानों ने रबी की बुआई से पूर्व कनेक्शन जारी करवाने की मांग रखी है। उन्होंने बताया कि वर्षों पूर्व नलकूप खुदवाने के बाद भी कृषि कनेक्शन नहीं हो रहे हैं। इससे किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
जीरे की सीजन

क्षेत्र के द्विफसली इलाके में जीरे की बम्पर पैदावार होती है। इसे बोने का समय दीपावली के आस-पास रहता है। कई किसानों ने जीरा बोने की तैयारियां पूरी करली है, लेकिन जिन किसानों के कृषि कनेक्शन जारी नहीं हुए हैं, उन्हें चिन्ता सता रही है।
सीजन ना निकल जाए

कृषि कनेक्शन जारी करवाने के लिए दो वर्ष पूर्व डिमांड राशि जमा करवाई थी। उसके बाद खेत में नलकूप भी खुदवा दिया, लेकिन अभी तक कृषि कनेक्शन जारी नहीं हुआ है। चिंता सता रही है कि आगामी रबी की सीजन भी व्यर्थ चली जाएगी।
– गजेसिंह कोटडिय़ा, शिव
प्रयास कर रहे हैं

द्वितीय फेस में करीबन 140 तक ट्रांसफार्मर दिए है। 244 तक की डिमांड भिजवा दी है। जल्द ही प्राप्त हो जाएंगे, करीबन 302 तक के उपभोक्ताओं को सहायक सामग्री उपलब्ध करवा दी गई है। दीपावली से पूर्व सभी कनेक्शन जारी करने का प्रयास किया जा रहा है।
– लक्ष्मणदास, सहायक अभियंता, डिस्कॉम कार्यालय शिव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो