scriptतहसील में अटके पेंशन आवेदन, ग्रामीण लगा रहे चक्कर | Pension application stuck in tahsil | Patrika News

तहसील में अटके पेंशन आवेदन, ग्रामीण लगा रहे चक्कर

locationबाड़मेरPublished: Jun 22, 2019 09:36:24 pm

Submitted by:

Moola Ram

– बीते चार माह से 4 सौ से अधिक आवेदकों को इंतजार

Pension application stuck in tahsil

Pension application stuck in tahsil

शिव. राज्य सरकार Old age pension वृद्धावस्था व विधवा पेंशन में बढ़ोतरी की बात कर रही है, लेकिन शिव Tahsil तहसील क्षेत्र के करीब 400 आवेदक करीब 4 माह से पंचायत समिति व तहसील के चक्कर लगा रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि लोकसभा चुनाव से पूर्व आचार संहिता का हवाला देकर तहसील कार्यालय में पेंशन के आवेदन नहीं लिए जा रहे थे। आचार संहिता हटने के एक माह बाद भी सैकड़ों ग्रामीणों को पेंशन से वंचित रहना पड़ रहा है।
यह है प्रक्रिया

वृद्धावस्था व विधवा पेंशन के लिए ऑफलाइन आवेदन भरना होता है। इसे ई-मित्र से ऑनलाइन करवाया जाता है। इसकी जांच के बाद तहसील कार्यालय की ओर से Panchayat Committee पंचायत समिति को आवेदन भेजा जाता है। वहां से पीपीओ नंबर जारी होते हैं। संबंधित ई-मित्र की ओर से आवेदन की हार्ड कॉपी तहसील कार्यालय में जमा करवानी होती है।
यह है समस्या

पिछले चार माह से विभिन्न ई-मित्रों से ऑनलाइन आवेदन आचार संहिता का हवाला देते हुए पंचायत समिति को नहीं भेजे। इसके बाद भी एक माह बीत गया है, लेकिन तहसील कार्यालय में सैकड़ों आवेदन अब भी लंबित हैं।
चार माह पूर्व widow pension विधवा पेंशन के लिए ई-मित्र के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करवा तहसील कार्यालय आवेदन पत्र जमा करवाया था, लेकिन अभी तक पेंशन स्वीकृत नहीं हुई।
– शांति देवी

ई-मित्रों के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन के बाद कई आवेदकों की हार्ड कॉपी कार्यालय में नहीं पहुंची है। संबंधित ई-मित्र संचालकों को हार्ड कॉपी जमा करवाने के निर्देश देने के साथ ही लंबित प्रकरणों को एक-दो दिनों में निपटा दिया जाएगा।
– रामसिंह भाटी, तहसीलदार शिव

ट्रेंडिंग वीडियो