scriptपंचायत समिति परिसर के आसपास कचरा और दे रहे स्वच्छता का संदेश? | Panchayat committee garbage around the campus and giving Message of cl | Patrika News

पंचायत समिति परिसर के आसपास कचरा और दे रहे स्वच्छता का संदेश?

locationबाड़मेरPublished: Jan 14, 2019 11:15:13 pm

Submitted by:

Dilip dave

– उगी बबूल की झाडिय़ां

पंचायत समिति परिसर के आसपास कचरा और दे रहे स्वच्छता का संदेश?

पंचायत समिति परिसर के आसपास कचरा और दे रहे स्वच्छता का संदेश?


पाटोदी. पंचायत समिति के आगे व दीवार के पास उगी बबूल की झाडिय़ां व लगे गंदगी के ढेर से स्वच्छ भारत अभियान की धज्जियां उड़ रही है। पंचायत समिति के मुख्य दरवाजे, दीवारों के आसपास गंदगी का जमावड़ा है। स्वच्छता के बारे में दूसरों को संदेश देने वाले व्यवस्था अधिकारी स्वयं नींद में सोए हुए हैं। कुछ दिन पहले समिति में उपखंड अधिकारी ने पंचायत समिति के अधिकारियों की बैठक ली थी, लेकिन बिगड़ी सफाई व्यवस्था, उगी बबूल की झाडिय़ों को लेकर कुछ भी नहीं कहा। इस पर स्थिति जस की तस बनी हुई है। यही स्थिति क्षेत्र की कई ग्राम पंचायतों की यह है, जहां परिसर क्षेत्र मं ही गंदगी के ढेर नजर आ रहे हैं।
इधर,.. खुले में कचरा परिवहन, सड़क पर गंदगी, लोग भी परेशान

-आदेशों हो रही अवहेलना
– सड़ंाध व बदबू के चलते लोगों को दिक्कत, नगरपरिषद बेपरवाह

बालोतरा.
प्रदेश सरकार ने खुले में कचरा, गदंगी के परिवहन पर रोक लगा रखी है, लेकिन शहर में इन आदेशों की पालना नहीं की जा रही है। सफाईकर्मी पहले की तरह हर दिन खुले में गंदगी व कचरा परिवहन करते हैं। हवा पर कचरा उड़कर सड़कों, तो राहगीरों,वाहन चालकों पर गिरता है। इससे आमजन को परेशानी उठानी पड़ती है, लेकिन नगर परिषद प्रशासन सफाईकर्मियों को पाबंद नहीं कर रहा है।
अच्छी साफ सफाई तो मौसमी बीमारियों पर नियंत्रण को लेकर प्रदेश के स्वायत्त शासन विभाग ने राज्य के सभी नगरीय निकायों में खुले में कचरा, गदंगी परिवहन नहीं करने के आदेश दे रखे हैं। नगर बालोतरा में इन आदेशों की पालना नहीं की जा रही है। गदंगी व कचरा निस्तारण में लगे सफाईकर्मी अभी भी निर्धारित कचरा प्वाइंट से हर दिन कचरा, गंदगी को उठाते व टै्रक्टर ट्रॉली में डाल बगैर तिरपाल ढके ही परिवहन करते हैं। काम की जल्दबाजी में चालकों के तेजगति से ट्रैक्टर भगाने पर हवा से उड़ कर कचरा, गंदगी सड़कों पर गिरती हैं। कई बार कचरा,गदंगी गुजर रहे राहगीरों, वाहन चालकों पर भी गिरती है। इससे आमजन परेशान है। कचरा, गंदगी से भरी ट्रैक्टर ट्रॉली को तिरपाल से ढककर इसे रोका जा सकता है। दूसरी ओर इससे अच्छी तरह वाकिफ होने के बावजूद नगर परिषद के अधिकारी उन्हें तिरपाल से ट्रॉली को ढकने को लेकर पाबंद नहीं कर रहे हैं। इससे आमजन में रोष है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो