झांकियां मनमोहक, महिलाओं ने सिर पर उठाए कलश

By: Mahendra Trivedi

Updated On: 13 Jun 2019, 08:07:29 AM IST


  • -महेश नवमी: माहेश्वरी पंचायत संस्थान व ढाट माहेश्वरी समाज के आयोजन

बाड़मेर। श्री माहेश्वरी पंचायत संस्थान बाड़मेर के तत्वावधान में महेश नवमी पर्व पर स्थानीय माहेश्वरी भवन से शोभायात्रा का आयोजन किया गया। शोभायात्रा में भगवान शिव की प्रतिमा के साथ शिव पार्वती, राम दरबार, शिव पूजा, शिव परिवार की झांकियां आकर्षण रही।
संस्थान के अध्यक्ष ओमप्रकाश मेहता ने बताया कि समाज के गणमान्य पुरुष, महिलाएं व बालक-बालिकाओं समेत सैकड़ों की संख्या में भाग लिया। ढोल नगाड़े व गाजे बाजे के साथ निकली शोभायात्रा में महिलाओं ने सज धजकर मंगल कलश धारण किया। शहर के विभिन्न गली मार्गों से निकली शोभायात्रा का जगह-जगह पुष्प वर्षा से स्वागत किया गया। स्वच्छ भारत अभियान का संदेश देते हुए युवा संगठन ने सभी झांकियों के पीछे कचरा पात्र लगाकर प्रशंसनीय कदम उठाया। शहर के गाधी चौक, स्टेशन रोड, हायर सैकण्डरी स्कूल होते हुए शोभायात्रा माहेश्वरी भवन पहुंची। भगवान शिव की आरती व प्रसाद के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।
शोभायात्रा में झलकी संस्कृति
ढाट माहेश्वरी समाज की ओर से मंगलवार को महेश नवमी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर शोभायात्रा निकाली गई।
कार्यक्रम के प्रारंभ में समाज अध्यक्ष पीताम्बरदास धाराणी ने भगवान महेश की पूजा-अर्चना कर खुशहाली की कामना की। वहीं समाज के वरिष्ठजनों का साफा पहना कर सम्मान किया। इसके बाद शोभायात्रा का आयोजन हुआ। शोभायात्रा में सैकड़ों की तादाद में महिलाएं व युवतियां सिर पर कलश धारण कर चल रही थीं। वहीं युवा मंडल भगवान महेश के जयकारे लगा कर माहौल को धर्ममय बना रहे थे। शोभायात्रा में भगवान महेश, कृष्ण रास लीला, युवा पीढ़ी को बुरी आदतें छोडऩे की सीख सहित अन्य झांकिया आकर्षण का केन्द्र रही। कार्यक्रम के समापन पर सचिव महेश भूतड़ा ने आभार जताया। इस मौके पर हरीश लधड़, गीता शारदा, मुकेश केला, जेपी शारदा, विनोद राठी, गणेश केला आदि मौजूद रहे।

Updated On:
12 Jun 2019, 12:37:42 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।