scriptबीकानेर के बाद अब बाड़मेर में 2 किमी. तक दरकी धरती, स्थानीय हुए हैरान; जांच के लिए पहुंची जियोलॉजिकल टीम | land cracks in Barmer | Patrika News
बाड़मेर

बीकानेर के बाद अब बाड़मेर में 2 किमी. तक दरकी धरती, स्थानीय हुए हैरान; जांच के लिए पहुंची जियोलॉजिकल टीम

Land Cracks In Barmer : बीकानेर में जमीन धंसने से हुए 82 फीट के गड्ढ़े के बाद अब बाड़मेर में 2 किलोमीर तक जमीन दरक गई है। घटना के बाद स्थानीय हैरान हैं। सूचना पर मौके पर पहुंची जियोलॉजिकल टीम जांच में जुटी है।

बाड़मेरMay 06, 2024 / 09:55 pm

Suman Saurabh

After Bikaner, now cracks in land in Barmer

जमीन पर 2 किमी. तक पड़ी दरार

बाड़मेर। बीकानेर में जमीन धंसने से हुए 82 फीट के गड्ढ़े के बाद अब बाड़मेर में 2 किलोमीर तक जमीन दरक गई है। घटना के बाद स्थानीय हैरान हैं। सूचना पर मौके पर पहुंची जियोलॉजिकल टीम जांच में जुटी है। जमीन दरकने की घटना बाड़मेर जिले के नागाणा इलाके में हुई है। रहस्यमय तरीके से करीब 2 किलोमीटर की जमीन में दरार आ गई। ये दरार किसानों के खेतों में आई है जिससे स्थानीय लोग हैरान हैं। उनका कहना है कि इसके पहले खेतों में कोई दरार नहीं आई थी। यह पहली बार है, जब उनके खेतों में दरार आई है। घटना के कई वीडियो और फोटो सोशल मीडिया में वायरल है।

पास में है ऑयल एंड गैस प्लांट

बता दें कि जिस स्थान पर जमीन में दरार ही घटना हुई है उसके पास ही ऑयल एंड गैस प्लांट हैं। स्थानीय जिला कलक्टर निशांत जैन ने भी इसका जिक्र किया और बताया कि पास में ही केयर्न ऑयल एंड गैस का प्लांट है। यह जिले का सबसे बड़ा वेल ऑयल प्वाइंट और मंगला प्रोसेसिंग टर्मिनल है। ऐसे में संभावना यही है कि तेल निकालने के लिए होने वाली ड्रिलिंग के चलते कोई दरार आई है। उन्होंने बताया कि केयर्न ऑयल एंड गैस प्लांट की जियोलॉजिकल टीम का भी सहयोग लिया जा रहा है। कलक्टर जैन ने स्थानीय किसानों से इस मामले में शांति और संयम बनाए रखने की अपील की है।

यह भी पढ़ें

NEET Paper Leak : बाड़मेर से डमी कैंडिडेट गिरफ्तार, बिना कोई सौदा दे रहा था परीक्षा; जानिए वो कैसे

हाल में बीकानेर में जमीन धंसने से बना 82 फीट का गड्ढ़ा

बीते महीने बीकानेर के पास लुणकरणसर में अचानक जमीन धंसने से 82 फीट का विशाल गहरा गड्ढ़ा बन गया जो कि करीब डेढ़ बीघा क्षेत्र में फैले गया। यही नहीं, धीरे-धीरे गड्‌ढे का विस्तार होता रहा और आसपास के पेड़ और सड़क भी इसमें समा गए। इस घटना की गंभीरता को देखते हुए ज्योलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (GSI) के वैज्ञानिकों को मौके पहुंचे और इसकी जांच की है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, घटना का मुख्य कारण भूमिगत जल का अत्यधिक दोहन बताया गया है।

After Bikaner, now cracks in land in Barmer
बीकानेर में 82 फीट तक धंसी जमीन, बना विशाल गड्ढ़ा

Hindi News/ Barmer / बीकानेर के बाद अब बाड़मेर में 2 किमी. तक दरकी धरती, स्थानीय हुए हैरान; जांच के लिए पहुंची जियोलॉजिकल टीम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो