scriptविमान एक्सीडेंट प्वाइंट बन रहे कुड़ला, शिवकर, बांदरा | Kundla, Shivkar, Bandra, becoming the Aircraft Accident Point | Patrika News

विमान एक्सीडेंट प्वाइंट बन रहे कुड़ला, शिवकर, बांदरा

locationलखनऊPublished: Mar 16, 2017 01:12:00 pm

Submitted by:

moolaram barme

पांच हादसे हो गए है बीस किलोमीटर की सीमा में, बाड़मेर शहर के निकट ही है तीनों गांव बढ़ रही आबादी और हादसे बढ़ा रहे चिंता

Barmer

Barmer

बाड़मेर जिले के सीमावर्ती उत्तरलाई वायुसेना क्षेत्र के निकट के तीन गांव शिवकर, कुड़ला और बांदरा विमान हादसे के एक्सीडेंट प्वाइंट बनते जा रहे हैं। 

पिछले सालों में हुई अधिकतम घटनाएं इन तीनों गांवों की बीस किलोमीटर की परिधि में ही हुई है। विमान के उत्तरलाई मंे लैण्ड होते या फिर सुखोई विमान के यहीं से टर्न लेते वक्त संतुलन बिगडऩे अथवा तकनीकी खराबी से विमान यहां धोरों में ध्वस्त हो रहे हैं।
जोधपुर में सुखोई 30 की तैनातगी के बाद इनकी नियमित उड़ान के लिए जोधपुर से बाड़मेर उत्तरलाई सरहद, जोधपुर से जैसलमेर के पोकरण की सरहद और बीकानेर के लिए उड़ान तय की गई है।
 बाड़मेर की ओर आने वाले विमान को करीब 2100 किमी प्रति घंटा की अधिकतम रफ्तार क्षमता से जोधपुर से करीब 200 किमी दूर उत्तरलाई के निकट से ही वापस घूमना होता है। यह स्थान शिवकर, कुड़ला, उत्तरलाई और बांदरा गांव है। 
बुधवार को दोपहर 2.15 बजे टर्न लेने के वक्त ही यह हादसा शिवकर गांव के पास हुआ है।

कुड़ला के इर्दगिर्द हुए हादसे- इससे पूर्व कुड़ला, बांदरा और शिवकर गांव के पास मिग 21 एवं 27 के हादसे भी हुए है। 12 फरवरी 2013 को अनाणियों की ढाणी कुड़ला के पास मिग क्षतिग्रस्त हुआ।
 यह उत्तरलाई में लैण्ड करने वाला था। 27 जनवरी 2015 को मिग 27 बाड़मेर शहर के निकट शिवकर के पास ही क्षतिग्रस्त हुआ। 

15 जुलाई 2013 को बांदरा में मिग विमान क्रेश हुआ। यह तीनों ही हादसे उत्तरलाई के इर्दगिर्द ही है।
 इस बार शिवकर के पास देवाणियों की ढाणी में यह हादसा हुआ है।

शहर से नहीं है दूर

बाड़मेर शहर अब उत्तरलाई तक बसावट में पहुंच रहा है। शिवकर रोड पर भी आबादी क्षेत्र का विस्तार हो रहा है। 
गनीमत है कि नियमित उड़ान से बाड़मेर को दूर रखा गया है लेकिन पिछले हादसों में विमान जहां भी गिरे हैं वहां ढाणियों की बसावट होने से लोग घायल होने, पशु क्षति और ढाणी को नुकसान होता रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो