खरीफ फसल बीमा क्लेम शीघ्र जारी किया जाए- राजस्व मंत्री

By: Moola Ram Choudhary

Updated On: 10 Sep 2019, 08:46:48 PM IST

  • -बाड़मेर-जैसलमेर के किसानों को क्लेम में देरी पर पर ली बैठक
    -राजस्व मंत्री ने बैठक में ली अधिकारियों से जानकारी

बाड़मेर. बाड़मेर व जालोर जिले में फसल बीमा 2018 के किसानों को खरीफ क्लेम वितरण में हो रही देरी के संबंध में राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने सोमवार को शासन सचिवालय में कृषि विभाग के अधिकारियों एवं संबंधित बीमा कम्पनी के प्रतिनिधियों की बैठक ली।

बैठक में राजस्व मंत्री ने एमएनएफ सी के निर्णय के बाद की प्रगति के संबंध में जानकारी चाही जिस पर बीमा कम्पनी और कृषि विभाग के प्रतिनिधियों ने अवगत करवाया कि अभी तक क्लेम राशि के संबंध में गणना नहीं हुई है।

भुगतान नहीं होने पर जताई चिंता

राजस्व मंत्री ने किसानों को खरीफ क्लेम का भुगतान नहीं होने पर चिंता व्यक्त करते हुए अधिकारियों को इस संबंध में शीघ्र आंकलन करने की हिदायत दी और कहा कि किसानों के हितों के साथ कुठाराघात नहीं होना चाहिए।

अगर किसानों को पूरा क्लेम नहीं मिलेगा तो राज्य सरकार इस संबंध में केन्द्र सरकार के स्तर पर वापस प्रयास किया जाएगा। बैठक में कृषि विभाग के आयुक्त डॉ. ओमप्रकाश भी मौजूद रहे।

उल्लेखनीय है कि बाड़मेर जिले में वर्ष-2018 में 2900 गांव अकालग्रस्त घोषित किए गए थे। यहां सूखे से 4.50 लाख किसान प्रभावित थे। राज्य सरकार ने 1233 करोड़ रुपए किसानों को क्लेम देने का दावा किया था।

और इधर...

स्वीकृत आवास से समय पर करें पूर्ण

शिव. क्षेत्र के हड़वा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर सोमवार को महात्मा गांधी ग्रामोत्थान शिविर का आयोजन हुआ जिसमें विभागीय अधिकारियों के साथग्रामीणों ने शिरकत की।

ग्राम विकास अधिकारी गोपालसिंह भाटी, पंचायत प्रसार अधिकारी भगवानसिंह राठौड़ ने विभागीय अधिकारियों को अधिक से अधिक योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने की बात कही।

तकनीकी सहायक मोहनसिंह मेड़तिया ने स्वीकृत प्रधानमंत्री आवास समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस मौके पर कनिष्ठ लिपिक चेतनदास, आंगनबाड़ी सुपरवाइजर अनवर खान, पशुपालन विभाग के कमलकिशोर, अनोपसिंह उपस्थित रहे।

Updated On:
10 Sep 2019, 08:46:47 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।