बाड़मेर: Thar Express से पकड़ा 23 लाख से अधिक का सोना, पाकिस्तान से लेकर आ रहे थे तीन यात्री

By: kamlesh sharma

Published On:
Jun, 16 2019 01:29 PM IST

  • भारत-पाकिस्तान India-Pakistan Border सीमा पर स्थित मुनाबाव रेलवे स्टेशन ( Munabao railway station ) पर थार एक्सप्रेस (Thar Express) से 23 लाख से का अवैध सोना बरामद किया है।

बाड़मेर। सीमा शुल्क विभाग ने भारत-पाकिस्तान सीमा( India-Pakistan border ) पर स्थित मुनाबाव रेलवे स्टेशन ( Munabao railway station ) पर थार लिंक एक्सप्रेस ( thar express ) से 23 लाख से अधिक का अवैध सोना बरामद किया है।

कस्टम विभाग के सहायक आयुक्त एमएल शेरा के नेतृत्व में की कार्रवाई में पाकिस्तान से भारत आ रहे तीन पाकिस्तानी नागरिकों से शनिवार रात 700.167 ग्राम सोना बरामद किया गया। इसका बाजार कीमत 23 लाख 27 हजार से अधिक बताया जा रहा है।

सोना 10-10 तोले के पांच विदेशी मार्का वाले बिस्कुट तथा एक कड़ा वजन 81.6 ग्राम और 35़1 ग्राम की तीन अंगूठियों के रुप में बरामद किया गया। यह सोना पाकिस्तान में थारपारकर जिले के छाछरो निवासी किशोर कुमार माहेश्वरी, रहीमयार खान निवासी रमेश और कैलाश माली से बरामद किया गया हैं। इनसे पूछताछ की जा रही है।

शनिवार सुबह भारत से पाकिस्तान जाने वाली ट्रेन के यात्रियों की तलाशी में भी कस्टम अधिकारियों ने पाकिस्तानी के हैदराबाद निवासी रामचंद्र से एक लाख 50 हजार रुपए मूल्य के करीब 300 लेडीज कुर्ते और 200 लेडीज दुपट्टे बरामद किए गए। ये व्यापारिक मात्रा में होने के कारण सीमा शुल्क अधिनियम के प्रावधानों के तहत जब्त किया गया और पचास हजार रुपए से अधिक का जुर्माना वसूल किया गया।

12 घंटे देरी से रवाना हुई थार
थार एक्सप्रेस में सोना पकड़े जाने की कार्रवाई के चलते थार एक्सप्रेस पूरे 12 घंटे बाद रवाना हुई। शनिवार रात की बजाय थार रविवार सुबह 10.15 पूरी जांच के बाद मुनाबाव से रवाना हुई।

कस्टम विभाग की सख्ती
कस्टम विभाग इन दिनों यात्रियों की जांच में काफी सख्ती बरत रहा हैं। विभाग ने पिछले दिनों 2 हजार रुपए मूल्य वाले हाई क्वालिटी के 47 नकली नोट भी पकड़े थे जो भारत सरकार की नोटबंदी के बाद इस तरह का पहला केस था, जिसमे पाक नागरिक रण सिंह को गिरफ्तार किया गया था। जिसकी जांच अब नई दिल्ली स्थित एनआईए (राष्ट्रीय अन्वेषण एजेंसी) कर रही हैं और अभियुक्त अभी तक सेंट्रल जेल, जोधपुर में बंद हैं।

Published On:
Jun, 16 2019 01:29 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।