बीएसएफ 2000 पौधो से किया पर्यावरण संरक्षण की मुहिम का आगाज

By: Om Prakash Mali

Updated On: Jun, 12 2019 06:50 PM IST

  • https://www.patrika.com/barmer-news/

बीएसएफ 2000 पौधो से किया पर्यावरण संरक्षण की मुहिम का आगाज
-सीमा सुरक्षा बल के जवानों को व्यक्तिगत सौंपी जाएगी पौधों की देखभाल की जिम्मेदारी।
बाड़मेर के सीमा सुरक्षा बल सेक्टरा मुख्यालय पर बुधवार को कार्यवाहक उप महानिरीक्षक शाम कपूर ने पर्यावरण संरक्षण की मुहिम का आगाज करते हुए 2000 पौधे लगाए। इस दौरान सीमा सुरक्षा बल के अधिकारियों एवं जवानों ने पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।
सीमा सुरक्षा बल सेक्टर मुख्यालय परिसर में कार्यवाहक उप महानिरीक्षक एवं कमांडेंट शाम कपूर, द्वितीय कमान अधिकारी सुमन कुमार एवं उप कमाडेंट एन.के.तिवारी की अगुवाई में जवानों ने सैकड़ों पौधे लगाए। पौधारोपण कार्यक्रम की शुरूआत कमाडेंट शाम कपूर ने पौधारोपण के साथ की। इस दौरान कपूर ने कहा कि लगातार बढ़ते प्रदूषण से पर्यावरण को हो रहे खतरनाक प्रभाव से बचाने के लिए बीएसएफ की ओर से वृहद स्तर पर पौधारोपण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बीएसएफ सरहद की हिफाजत करने के देश, समाज एवं पर्यावरण की सुरक्षा के लिए सदैव तत्पर है। इसी कड़ी में सेक्टर मुख्यालय में पौधारोपण किया गया है। उन्होंने बताया कि आगामी दिनों में सेक्टर मुख्यालय के साथ बोर्डर एवं बाड़मेर शहर में अधिकाधिक पौधे लगाकर बाड़मेर को हरा भरा बनाएंगे। उन्होंने बताया कि बीएसएफ के जवानों से पौधारोपण करवाने के साथ उनको व्यक्तिश: देखभाल की जिम्मेदारी दी जाएगी। ताकि वह समय-समय पर उस पौधे की देखभाल कर सके। जवानों के स्थानांतरण पर संबंधित पौधों की देखभाल की जिम्मेदारी अन्य जवान को हस्तातंरित की जाएगी। इससे पश्चिमी राजस्थान खुशहाल एवं हरा भरा होगा। पौधारोपण में लॉयन्स क्लब के अध्यक्ष रमेश छाजेड़, सुबोध शर्मा, दिनेश लुनिया, शेखर जैन, बंशीधर, ललित छाजेड़ का सक्रिय योगदान रहा। इस दौरान सीमा सुरक्षा बल के अधिकारियों के साथ सैकड़ों जवान उपस्थित रहे।

Published On:
Jun, 12 2019 06:48 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।