script

ठेकेदार ने नहीं लगाए मीटर, बिल लेकर भटक रहे ग्रामीण

locationबाड़मेरPublished: May 26, 2019 11:45:33 am

Submitted by:

Moola Ram

उपभोक्ता डिस्कॉम कार्यालय के चक्कर लगाते रहते

contractor did not make meter, villagers wandering through bill

contractor did not make meter, villagers wandering through bill

शिव. क्षेत्र में सौभाग्य योजना के तहत डिस्कॉम ऑफिस से मीटर तो जारी हो रहे हैं, लेकिन ये लम्बे समय तक उपभोक्ताओं तक नहीं पहुंच रहे। ऐसे में कुछ समय बाद डिस्कॉम उनके नाम से बिल जारी कर देता है, फिर उपभोक्ता डिस्कॉम कार्यालय के चक्कर लगाते रहते हैं।
गांव-ढाणियों में घरेलू विद्युत कनेक्शन के लिए डिस्कॉम ठेकेदार को मीटर जारी कर देता है। इसके बाद प्रभावी मॉनिटरिंग के अभाव में यह कनेक्शन नहीं हो पा रहे हैं। कई गांवों में खंभे खड़े करने के बाद भी केबल नहीं लगी है। वहीं कई जगह केबल लगने के बाद कनेक्शन नहीं हो पाए हैं।
जबकि विभाग के प्रगति रिपोर्ट मांगने पर संबंधित ठेकेदार झूठे आंकड़ों के साथ प्रगति बता देते हैं। इसके बाद उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है। क्षेत्र के कई उपभोक्ता हैं जिनके कनेक्शन हुए बिना ही बिजली का बिल जारी हो रहा है।
बिल मिला, मीटर नहीं

मेरे घर पर घरेलू बिजली कनेक्शन होने से पूर्व ही बिल आ गया। अभी तक मेरे घर पर न तो बिजली का मीटर लगा है और ना ही मुझे मिला है।
-लालाराम, ग्रामीण निंबला

कनेक्शन नहीं बिल आ गया
पिछले कई माह से आंध्रप्रदेश में परिवार के साथ रहता हूं। कुछ दिन पूर्व घर आने पर बिजली का बिल मिला। वहीं पड़ोसियों ने मीटर बॉक्स भी पकड़वाया, अभी तक कनेक्शन नहीं हुआ, लेकिन बिजली का बिल आ गया
– गोपालसिंह, ग्रामीण सवाईसिंह की बस्ती
मीटर लगवाएंगे

ठेकेदार की सूचना के आधार पर मीटर जारी किए जाते हैं। कहीं मीटर नहीं लगे हैं तो कल ही ठेकेदार को पाबंद कर जारी किए सभी मीटर लगवाने के निर्देश दिए जाएंगे।
-नवलकिशोर मीना, सहायक अभियंता शिव

ट्रेंडिंग वीडियो