scriptबाड़मेर जिले का 70 वां जन्मदिवस मनाया | celebrated 70th birthday of Barmer district | Patrika News

बाड़मेर जिले का 70 वां जन्मदिवस मनाया

locationबाड़मेरPublished: Apr 08, 2018 07:44:48 am

Submitted by:

Ratan Singh Dave

जिले के गठन को 69 वर्ष पूर्ण होने पर शनिवार को कई संगठनों ने इसे जश्न के रूप में मनाया।

Barmer district, 70th birthday celebrated

celebrated 70th birthday of Barmer district

बाड़मेर. जिले के गठन को 69 वर्ष पूर्ण होने पर शनिवार को कई संगठनों ने इसे जश्न के रूप में मनाया। लोगों ने उत्साहित होकर केक काटे तो संगोष्ठी आयोजित कर जिले के जन्मदिवस की बधाइयां दी। सोशल मीडिया पर भी जिले का जन्मदिवस चर्चा में रहा। पत्रिका की ओर से पहली बार जिले के जन्मदिवस की तिथि सामने लाने के बाद लोगों को इसको लेकर खासा उत्साह नजर आया।
केक काटा मंगला एमपीटी पर

तेल के खजाने मंगला एमपीटी पर जिले के गठन पर केक काटा गया। केयर्न के अधिकारियों ने एक दूसरे को बधाई देते हुए जिले के गठन के दिन यहां पर एटीएम का उद्घाटन भी किया। केयर्न के अयोध्याप्रसाद गौड़ ने बताया कि जिले के गठन की तिथि की जानकारी पहली बार होने पर इसको बधाई के तौर पर स्वीकार किया गया।
स्कूल में बनाया बाड़मेर 70

शिव तहसील के मातेश्वरी विद्या मंदिर में प्रबंधक राजेन्द्रसिंह के नेतृत्व में विद्यार्थियों ने जिले के गठन की तिथि पर 70 बाड़मेर लिखकर आकृति बनाई। राजेन्द्रसिंह ने विद्यार्थियों को जिले के गठन की जानकारी देते हुए कहा कि यह बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है।
छात्राओं ने बनाई रंगोली

राजकीय कन्या छात्रावास की प्रबंधक तारा चौधरी ने बताया कि जिले के गठन दिवस पर छात्रावास की छात्राओं ने उत्साह दिखाते हुए रंगोली बनाकर इसका स्वागत किया। इस दौरान उनको बताया गया कि जिले का गठन किस प्रकार हुआ और किस तरह से जिला आगे बढ़ा है।
क्यों न यही हो स्थापना दिवस
बाड़मेर शहर की स्थापना की तिथि का ठीक से पता नहीं चला है। सन् 1606 में बाड़मेर शहर को रावत भीमा ने बसाया था। तिथि का उल्लेख नहीं होने से स्थापना दिवस कब मनाया जाए यह विचार विमर्श चल रहा है। इस बीच यह बहुत ही सुखद संयोग है कि जिले के गठन की तिथि सामने आई है। पत्रिका ने इस तिथि को सामने लाकर एक विचार दिया है कि इसी तिथि को स्थापना दिवस के रूप में मनाया जा सकता है। इसको लेकर सभी पक्षों से अपील होगी और विचार विमर्श होगा। – रावत त्रिभुवनसिंह
आज होगी काव्यगोष्ठी
शहर के गांधीचौक विद्यालय में अंतर प्रांतीय कुमार साहित्य परिषद और रंगधारा संस्थान व तिरुपति क्रिएशन के संयुक्त तत्वावधान में रविवार को गांधी चौक विद्यालय में कवि सम्मेलन होगा। इसमें बाड़मेर से संबंधित कविताओं का पाठ किया जााएगा। शाम 5.30 बजे यह आयोजन होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो