scriptशाखा प्रबंधक के पास नहीं अधिकार, दो घंटों में कैश खत्म! | branch manager has no rights, cash is over in two hours | Patrika News

शाखा प्रबंधक के पास नहीं अधिकार, दो घंटों में कैश खत्म!

locationबाड़मेरPublished: Jul 19, 2019 08:12:54 pm

Submitted by:

Moola Ram

– सवाऊ पदमसिंह स्थित मरुधरा ग्रामीण की बिगड़ी गत
 
 
 
 

branch manager has no rights, cash is over in two hours

branch manager has no rights, cash is over in two hours

सवाऊ पदमसिंह/गिड़ा (Gida) . क्षेत्र के सवाऊ पदमसिंह स्थित राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक ( gramin bank) की गत कुछ दिनों से बिगड़ी हुई है। बैंक (marudhara gramin bank) के शाखा प्रबंधक की सेवानिवृत्ति निकट होने के कारण उनसे अधिकार वापस ले लिए गए हैं। ऐसे में यहां केसीसी (kcc) सहित विभिन्न लोन को लेकर दिन भर किसान भटकते रहते हैं। साथ ही कैश की कमी की समस्या आए दिन बनी रहती है। दोपहर में कैशियर रुपए लेकर पहुंचता है और यह मात्र दो घंटे में ही खत्म हो जाते हैं। इसके बाद यहां आए उपभोक्ताओं को बैरंग लौटना पड़ता हैं।
ग्रामीणों का कहना हैं कि वे सुबह से शाम तक लाइन में लगे रहते हैं। बैंक खुलने के दौरान कैश के साथ कैशियर का इंतजार करते हैं। वह दोपहर दो बजे तक बाड़मेर से रुपए लेकर लौटता है। यहां कैश कुछ ही समय में खत्म हो जाने से दिनभर लाइन में लगे ग्रामीणों को निराश लौटना पड़ता है। इसके अलावा बैंक में स्टाफ की भी कमी के कारण शाखा एक सविंदा कर्मी व अन्य कार्मिक के भरोसे चल रही है।
पासबुक नहीं होती प्रिंट

बैंक में डायरी प्रिंट करने वाली मशीन पिछले दो माह से खराब है। इसे लम्बे समय से ठीक नहीं करवाने के कारण किसानों की पासबुकें प्रिंट नहीं हो रही हैं। ऐसे में किसानों को अपने खाते की पूरी जानकारी भी नहीं हो पाती।
नहीं होता नया काम

हमारे गांव की बैंक में पर्याप्त कर्मचारी नहीं होने के कारण किसानों का कामकाज समय पर नहीं हो रहे हैं। लोग सुबह से लाइनों में खड़े रहने को मजबूर हैं। शाखा प्रबंधक के पास पॉवर नहीं होने के कारण कोई नई फाइल आगे नहीं बढ़ पा रही है।
– ओमप्रकाश सारण, उपसरपंच सवाऊ पदमसिंह
नहीं होता काम

गांव के किसानों को केसीसी रीन्यू करवाने व नई फाइल बनवाने के लिए दिनभर बैंक के चक्कर काटते रहते हैं। यहां कोई जिम्मेदार व्यक्ति नहीं होने के कारण किसानों का काम समय पर नहीं हो रहा है। स्टॉफ की सख्त जरूरत है।
– दीपाराम वार्ड सदस्य, सवाऊ पदमसिंह
नियुक्ति कर दी है

किसी शाखा में प्रबंधक नहीं हैं, वहां हमने नए शाखा प्रबंधक (branch manager) की नियुक्ति कर दी है। जल्द ही आपके बैंक में नया प्रबंधक आ जाएगा। इससे परेशानी दूर हो जाएगी और दो क्लियरिकल हैं उसको हम नहीं हटाएंगे। भवन की समस्या भी जल्द खत्म होगी।
– अभिमन्यू सारण, क्षेत्रीय प्रबंधक, आरएमजीबी, जोधपुर

ट्रेंडिंग वीडियो