scriptबाड़मेर @ 46.0 डिग्री, 48 घंटों से चल रही हीटवेव | Barmer @ 46.0 degrees, heatwave continuing for last 48 hours | Patrika News
बाड़मेर

बाड़मेर @ 46.0 डिग्री, 48 घंटों से चल रही हीटवेव

दोपहर बाद बुधवार को सडक़ें सूनसान रही। जो लोग दिन में जरूरी काम से बाहर निकले सिर पर कपड़ा और मुहं पर स्कार्फ बांधे नजर आए। बाड़मेर में दूसरे दिन भी तापमान में बढ़ोतरी हुई और 46.0 डिग्री दर्ज किया गया। उल्लेखनीय है कि बाड़मेर में गर्मी का असर पूरे देश में सबसे अधिक हो रहा है।

बाड़मेरMay 08, 2024 / 09:15 pm

Mahendra Trivedi

heat wave in desert
भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों से शहर की सडक़ों पर अघोषित कफ्र्यू लग गया है। दोपहर बाद बुधवार को सडक़ें सूनसान रही। जो लोग दिन में जरूरी काम से बाहर निकले सिर पर कपड़ा और मुहं पर स्कार्फ बांधे नजर आए। बाड़मेर में दूसरे दिन भी तापमान में बढ़ोतरी हुई और 46.0 डिग्री दर्ज किया गया। उल्लेखनीय है कि बाड़मेर में गर्मी का असर पूरे देश में सबसे अधिक हो रहा है।

9 व 10 को लू का अलर्ट


गर्मी की सीजन के शुरू होने के बाद 46 डिग्री पारे पर लगातार दूसरे दिन भी थार तपता रहा। पिछले 48 घंटों से लगातार बाड़मेर जिला भीषण लू की चपेट में है। इस बीच अब मौसम विभाग ने 9 व 10 को लू का अलर्ट जारी किया है। इसी क्रम में 11 व 12 मई को आंधी-तूफान की चेतावनी दी है। ऐसे में अगले चार-पांच दिन मौसम को लेकर अलर्ट रहने की जरूरत होगी।

बादलों की आवाजाही रही

बाड़मेर में दिन में हल्के बादलों की आवाजाही रही। लेकिन गर्मी का असर कोई कम नहीं हुआ। बीच-बीच में बादल आने से धूप से राहत मिली, लेकिन लू चलती रही। गर्मी का रौद्र रूप थार में नजर आ रहा है। रात और दिन में तेज हवा चल रही है इससे धूल-मिट्टी भी उड़ रही है। ग्रामीण इलाकों में गर्मी का असर शहरी क्षेत्र से ज्यादा बना हुआ है।

मई में गर्मी का नया रेकार्ड

थार में इस बार गर्मी ने नया रेकार्ड बनाया है। पिछले साल 2023 मई में अधिकतम तापमान 45.7 डिग्री तक पहुंचा था, लेकिन इस बार 8 मई को 46.0 डिग्री दर्ज हुआ। इस साल आशंका है कि मई में गर्मी का प्रकोप अभी और बढ़ सकता है।

Hindi News/ Barmer / बाड़मेर @ 46.0 डिग्री, 48 घंटों से चल रही हीटवेव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो