script

प्राथमिक शिक्षा के 704 शिक्षक अब बड़ी स्कूलों में पढ़ाएंगे

locationबाड़मेरPublished: Jun 09, 2019 06:50:38 pm

Submitted by:

Dilip dave

– समायोजन के तहत प्राथमिक से माध्यमिक शिक्षा में जाएंगे
– काउंसलिंग के माध्यम से होगा चयन

प्राथमिक शिक्षा के 704 शिक्षक अब बड़ी स्कूलों में पढ़ाएंगे

प्राथमिक शिक्षा के 704 शिक्षक अब बड़ी स्कूलों में पढ़ाएंगे

बाड़मेर. प्राथमिक शिक्षा के तहत प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ाने वाले 704 शिक्षकों को अब माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ाना होगा। राज्य सरकार ने समायोजन के तहत इन शिक्षकों को माध्यमिक शिक्षा में देने का निर्णय किया है। जिले में काउंसलिंग के माध्यमिक लेवल प्रथम व द्वितीय के शिक्षकों का चयन होगा।
सरकारी विद्यालयों में समायोजन को लेकर पूर्ववर्ती सरकार ने तय किया था कि स्टाफिंग पैटर्न व समयोजन के तहत प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में लम्बे समय से शिक्षण कार्य करवाने वाले अध्यापकों को काउंसलिंग के माध्यम से माध्यमिक शिक्षा में भेजा जाएगा। पिछले तीन-चार साल में हजारों शिक्षकों को इसके तहत माध्यमिक शिक्षा में भेजा गया। इस बार भी इसी तर्ज पर काउंसलिंग के माध्यम से शिक्षकों को माध्यमिक शिक्षा में भेजा जाएगा। जिले में तृतीय श्रेणी शिक्षक लेवल प्रथम व द्वितीय के 704 शिक्षक माध्यमिक शिक्षा में जाएंगे।
यह रहेगी स्थिति- सरकारी आदेशानुसार लेवल प्रथम में 259 शिक्षक। जबकि द्वितीय लेवल में हिन्दी विषय के 63, गणित/ विज्ञान के 30, अंग्रेजी के 267 व सामाजिक विज्ञान के 85 अध्यापक माध्यमिक शिक्षा में जाएंगे।
एक तरफ पद रिक्तता, दूसरी ओर फायदा- समायोजन के तहत जहां प्राथमिक शिक्षा से शिक्षकों को माध्यमिक शिक्षा में भेजने से वहां पद रिक्तता की स्थिति हो जाएगी। दूसरी ओर माध्यमिक शिक्षा में 704 शिक्षक बढ़ जाएंगे। एेसे में शिक्षण स्तर में सुधाार की उम्मीद रहेगी।
काउंसलिंग प्रक्रिया भी शुरू- इधर, तृतीय श्रेणी शिक्षक लेवल प्रथम व द्वितीय के तहत वर्तमान में काउंसलिंग भी चल रही है। एेसे में एक साथ इतने पद रिक्त होने से नई भर्ती में आने वाले शिक्षकों को फायदा हो सकता है।
सतत् प्रक्रिया का हिस्सा- समायोजन के तहत शिक्षकों को भेजना सतत् प्रक्रिया का हिस्सा है। इसी कड़ी में यह काउंसलिंग होगी। प्राथमिक शिक्षा से शिक्षक कम तो होंगे, लेकिन काउंसलिंग के माध्यम से नए शिक्षक लगने से ज्यादा परेशानी नहीं आएगी।
– छगनसिंह लूणू, जिलाध्यक्ष राजस्थान शिक्षक संघ सियाराम

ट्रेंडिंग वीडियो