scriptविश्व पशु चिकित्सा दिवस: आईवीआरआई ने 40 कुत्तों को लगाए निशुल्क एंटी रेबीज | Patrika News
बरेली

विश्व पशु चिकित्सा दिवस: आईवीआरआई ने 40 कुत्तों को लगाए निशुल्क एंटी रेबीज

आज सुबह नौ बजे रेफरल वेटनरी पॉलीक्लिनिक द्वारा भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान इज़्ज़तनगर में विश्व पशु चिकित्सा दिवस समारोह का आयोजन किया गया।

बरेलीApr 27, 2024 / 09:13 pm

Avanish Pandey

बरेली। आज सुबह नौ बजे रेफरल वेटनरी पॉलीक्लिनिक द्वारा भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान इज़्ज़तनगर में विश्व पशु चिकित्सा दिवस समारोह का आयोजन किया गया। इसमें चिकित्सकों और छात्रों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। एंटी-रेबीज टीकाकरण का नि:शुल्क शिविर लगाया गया।
डॉ. केपी सिंह ने विश्व पशु चिकित्सा दिवस पर दीं शुभकामनाएं
संस्थान के संयुक्त निदेशक शोध डॉ. केपी सिंह ने विश्व पशु चिकित्सा दिवस सभी को शुभकामनाएं दीं। कहा कि प्रत्येक दिवस का कुछ न कुछ महत्व होता है। यह एक विशेष दिन है जिसका उद्देश्य है पशु चिकित्सकों और उनके महत्वपूर्ण योगदान को सम्मानित करना। यह दिन पशुओं के स्वास्थ्य और अधिकार के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण अवसर है। उन्होने क्लिनिकल केस प्रतियोगिता के माध्यम से छात्रों को प्रोत्साहित करने के विचार की सराहना की। और कहा की यह उभरते चिकित्सकों के बौद्धिक कौशल को प्रकट करता है और नैदानिक उत्कृष्टता के लिए प्रेरणा प्रदान करता है।
नि:शुल्क एंटी-रेबीज टीकाकरण शिविर
विश्व पशु चिकित्सा दिवस समारोह के अवसर पर एक नि: शुल्क एंटी-रेबीज टीकाकरण शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें कुल 40 कुत्तों का टीकाकरण किया गया। पशुचिकित्सक आवश्यक स्वास्थ्य कार्यकर्ता हैं, इसका विषय पशु चिकित्सा रखा गया था।
पशु चिकित्सकों द्वारा किए गए महत्वपूर्ण कार्यों को याद करने का दिन
संयुक्त निदेशक शोध, डॉ. एसके सिंह ने कहा कि विश्व पशु चिकित्सा दिवस हमें पशु चिकित्सकों द्वारा किए गए महत्वपूर्ण कार्यों को याद करने तथा उन्हें सम्मानित करने का दिन है। आगे कहा कि हमें पशु चिकित्सा से जुड़ने पर गर्व महसूस होता है तथा हमारे परिवार के कई सदस्य पशु चिकित्सा क्षेत्र में अपनी अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं ।
विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन
संस्थान के डा. अमरपाल, प्रभारी रेफरल पोलिक्लीनिक ने कहा कि विश्व पशु चिकित्सा दिवस पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। जिनमें क्लिनिकल केस प्रतियोगिता, ग्रुप प्रेजेंटेशन तथा वाद-विवाद प्रतियोगिताओं में कुल 50 छात्रों ने भाग लिया जो अलग-अलग विषय से थे।
प्रतियोगिताओं का परिणाम
क्लिनिकल केस प्रतियोगिता में पशु पुनरुत्पादन विभाग के चिन्मय आर वरघटी ने प्रथम, आदित्य मुथुस्वामी ने द्वितीय तथा मयंक सिंह बघेल ने तृतीय साथ ही शल्य चिकित्सा विभाग के शिवांश मेहरा ने प्रथम, अमिता बानु ने द्वितीय तथा प्रवीण कुमार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया है। इसी प्रतियोगिता में औषधि विभाग के डॉ. अंकित दहिया ने प्रथम, वरुण कुमार सरकार ने द्वितीय तथा साक्षी ने तृतीय स्थान पर रहीं हैं।
बीवीएससी के चतुर्थ सेमेस्टर के छात्रों के लिए ग्रुप प्रेजेंटेशन की प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसमें हिरीतिका आर्या मानव कंसल तथा अंजलि कि टीम ने प्रथम, हीरदियान्शु मिश्रा तथा एस प्रज्वल जया भारती बीटेक तेवतिया तथा दीपक शर्मा की टीम ने द्वितीय तथा मोहम्मद कासिफ़, नरेश शर्मा तथा अनिल कुमार और भारत सैनी की टीम ने तृतीय स्थान प्राप्त किया है।
पुरस्कार वितरण
इसके साथ ही कार्यक्रम संपन्न होने के बाद प्रतियोगिता विजेताओं को पुरस्कार दे कर सम्मानित किया गया। जिसमें वाद विवाद प्रतियोगिता में प्रणव को प्रथम, भारत एवं अंबिका सिंह को द्वितीय तथा स्वर्ण दास को तृतीय स्थान प्राप्त होने पर पुरस्कार दिया गया।
कंपनियों ने उत्पाद को किया लांच
इस अवसर पर वेलकोन एनिमल हैल्थ कंपनी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा अपने उत्पाद को लांच किया गया। यह कार्यक्रम वेलकोन एनिमल हैल्थ कंपनी, वीरबैक एनिमल हेल्थकेयर, इंडिया, आमिल ग्रुप तथा हेस्टर कंपनी द्वारा प्रायोजित था। कार्यक्रम में डॉ. अभिजीत पावडे, डॉ. उमेश डिमरी, डॉ. संजीव महरोत्रा, डॉ. एबी मण्डल, डॉ. एसके घोष, डॉ. रेखा पाठक, डॉ. एसी सक्सेना, डॉ. रोहित और छात्रों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम का संचालन डॉ. उज्जवल कुमार डे, वरिष्ठ वैज्ञानिक ने किया। साथ ही सभी का धन्यावाद ज्ञापित किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो