scriptबरेली में मलेरिया के बाद अब मिले डेंगू के मरीज | Suspicious patients of dengue found in Bareilly after malaria | Patrika News

बरेली में मलेरिया के बाद अब मिले डेंगू के मरीज

locationबरेलीPublished: Sep 19, 2018 10:48:12 am

Submitted by:

suchita mishra

जिले में डेंगू के 14 संदिग्ध मरीज मिले है जिनका इलाज किया जा रहा है। इन मरीजों की जानकारी मेडिकल कॉलेज ने स्वास्थ्य विभाग को दी है।

dengu

बरेली में मलेरिया के बाद अब मिले डेंगू के मरीज

बरेली। जिले में जानलेवा मलेरिया पर अभी स्वास्थ्य विभाग काबू भी नहीं कर पाया है इस बीच जिले में डेंगू ने भी दस्तक दे दी है। जिले में डेंगू के 14 संदिग्ध मरीज मिले है जिनका इलाज किया जा रहा है। इन मरीजों की जानकारी मेडिकल कॉलेज ने स्वास्थ्य विभाग को दी है। जिनकी जांच कराई जा रही है। एक साथ डेंगू के इतने मरीज मिलना खतरे की घंटी माना जा रहा है। अब तक जिले में बुखार से 150 से ज्यादा मौत हो चुकी है। हालाँकि सरकारी आंकड़ों के अनुसार जिले में कुल मौतों की संख्या 45 है जिनमे बुखार से 24 लोगों की मौत हुई है।
ये भी पढ़ें

अगर महागठबंधन हुआ तो भी इस सीट पर करना पड़ेगा सपा-बसपा-कांग्रेस को संघर्ष, ये हैं वजह

जिले में मलेरिया के 9 हजार मरीज

इन दिनों जिले में मलेरिया का प्रकोप है और अब तक की जांच में करीब नौ हजार मलेरिया के केस सामने आ चुके है। सीएमओ डॉक्टर विनीत कुमार शुक्ला ने बताया कि जिले में कराई गई जांच में 8985 मरीज मलेरिया के मिले है जिनमे से 2756 केस खतरनाक प्लाज्मोडियम फाल्सीपेरम के है। जिले में 10 ब्लाक के 145 गाँव मलेरिया से प्रभावित है जिनमे स्वास्थ्य विभाग की 110 टीम काम कर रही है। वही स्वास्थ्य विभाग ने मौतों का आंकड़ा भी दिया है। सीएमओ की माने तो अभी तक जिले में कुल 45 लोगों की मौत हुई है जिनमे से बुखार से मरने वालों की संख्या 24 है जबकि 21 लोगों की मौत अन्य कारणों से हुई है।
ये भी पढ़ें

बुखार से मौतों के लिए सपा सांंसद धर्मेंद्र यादव ने योगी सरकार को बताया जिम्मेदार

भाजपा ने लगाया कैंप

जिले में बुखार के प्रकोप को देखते हुए भाजपा ने जगतपुर में मेडिकल कैंप लगाया। इस मेडिकल कैंप का उद्घटान मेयर उमेश गौतम ने किया। मेडिकल कैंप में 455 लोग पहुंचे जिनमे से 125 लोगों की मलेरिया की जांच की गई जांच में सात मरीजों में मलेरिया की पुष्टि हुई।
ये भी पढ़ें

बरेली में शोहदों का आतंक किसी ने छोड़ दिया स्कूल तो किसी ने छोड़नी चाही जिंदगी

स्थिति नियंत्रण में है

सीएमओ विनीत कुमार शुक्ला का कहना है कि प्रभावित गाँवों में गंदगी व्याप्त है और जगह जगह पर जलभराव की समस्या है। गाँवों में फागिंग कराई जा रही है और गाँव वालों को एकत्र कर जागरूक किया जा रहा है। सीएमओ का दावा है कि अब स्थिति नियंत्रण में है।

ट्रेंडिंग वीडियो