scriptहार्ट, कैंसर की बीमारी में वरदान बनेगी रेडियो डायग्नोसिस, एडवांस इमेजिंग एंड आईआर कॉन्फ्रेंस में नाइजीरियन विशेषज्ञों ने दिए टिप्स | Patrika News
बरेली

हार्ट, कैंसर की बीमारी में वरदान बनेगी रेडियो डायग्नोसिस, एडवांस इमेजिंग एंड आईआर कॉन्फ्रेंस में नाइजीरियन विशेषज्ञों ने दिए टिप्स

किसी भी बीमारी का उपचार उसकी जांचों के बिना बेहद मुश्किल है। जांचों से ही बीमारी की स्थिति पता चलती है और इसी से उपचार सुनिश्चित किया जाता है।

बरेलीApr 27, 2024 / 06:20 pm

Avanish Pandey

बरेली। किसी भी बीमारी का उपचार उसकी जांचों के बिना बेहद मुश्किल है। जांचों से ही बीमारी की स्थिति पता चलती है और इसी से उपचार सुनिश्चित किया जाता है। हार्ट, कैंसर की बीमारी में रेडियो डायग्नोसिस की भूमिका महत्वपूर्ण है। अब आम लोग भी इसके प्रति जागरूक हो रहे हैं और इलाज के लिए खुद ही अल्ट्रासाउंड करा कर विशेषज्ञ के पास जाते हैं। यह बात एसआरएमएस मेडिकल कॉलेज में आयोजित स्टेट लेवल एडवांस इमेजिंग एंड इंटरवेंशनल रेडियोलाजी कांफ्रेंस 2024 में विशेषज्ञों ने कही।
भविष्य में बढ़ जाएगी रेडियोडायग्नोसिस की भूमिका
कांफ्रेंस में कैंसर, हार्ट और महिलाओं की बीमारियों के उपचार में रेडियोडायग्नोसिस की भूमिका पर वर्कशाप के साथ तीन सत्र हुए। इसमें रेडियोलाजी के विशेषज्ञों ने विभिन्न विषयों पर व्याख्यान दिया। इससे पहले कांफ्रेंस का उद्घाटन एसआरएमएस ट्रस्ट के संस्थापक व चेयरमैन देवमूर्ति ने किया। उन्होंने कहा कि बीमारियों के इलाज में जितना महत्व अनुभवी विशेषज्ञ का है उतना ही अत्याधुनिक तकनीकों से लैस मशीनों का भी है। भविष्य में रेडियोडायग्नोसिस की भूमिका और भी बढ़ने वाली है और हम सबको इसके लिए तैयार होना पड़ेगा।
नाइजीरिया से भी रेडियोलाजी विशेषज्ञ हुए शामिल
कांफ्रेंस के आर्गनाइजिंग चेयरपर्सन डॉ. समीर आर वर्मा कहा कि पहली बार बरेली क्षेत्र में रेडियोडायग्नोसिस पर आयोजित कांफ्रेंस में उत्तर प्रदेश के साथ ही राजस्थान, उत्तराखंड के अलावा नाइजीरिया से भी रेडियोलाजी विशेषज्ञ के भी शामिल हुए। एसआरएमएस मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. आरपी सिंह ने कहा कि जांच के सुनिश्चित होने से उसका इलाज के बेहतर होने की उम्मीद बढ़ जाती है। कार्यकारी प्रिंसिपल डॉ. नीलिमा मेहरोत्रा ने रेडियोडायग्नोसिस के महत्व को स्पष्ट किया।
बीमारी के उपचार में रेडियोलॉजी के योगदान की दी जानकारी
आईआरआईए की बरेली शाखा के अध्यक्ष डॉ. मोहित अग्रवाल ने रेडियोलॉजी को महत्वपूर्ण बताया और बीमारी के उपचार में इसके योगदान को स्पष्ट किया। अंत में डॉ. नम्रता सिंह ने सभी का आभार जताया। संचालन डॉ. पल्लवी सिन्हा ने किया। इस मौके पर डीएसडब्ल्यू डॉ. क्रांति कुमार, डॉ. शरद जौहरी, डॉ. पियूष कुमार, डॉ. अमरेश अग्रवाल, डॉ. पीके परडल, डॉ. शशांक शाह, डॉ. एसके सागर, डॉ. मिलन जायसवाल, डॉ. स्मिता गुप्ता, डॉ. तनु अग्रवाल, डॉ. शशिबाला आर्य, डॉ. एमपी रावल, डॉ. केशव झा, डॉ. राजीव टंडन आदि मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो