scriptअन्नदाता को अपना गेहूं बेचने के लिए भी देनी होती है रिश्वत- देखें वीडियो | Farmer has to pay bribe to sell his own wheat | Patrika News

अन्नदाता को अपना गेहूं बेचने के लिए भी देनी होती है रिश्वत- देखें वीडियो

locationबरेलीPublished: May 09, 2019 01:16:00 pm

Submitted by:

jitendra verma

फरीदपुर के एक क्रय केंद्र का वीडियो वायरल हुआ है जिसमे क्रय केंद्र पर मौजूद दलाल किसान से 1730 रूपये के हिसाब से गेहूं खरीदने की बात कह रहा है

बरेली। गेहूं क्रय केंद्रों पर दलाल हावी हो चुके हैं। किसानों को अपना गेहूं बेचने के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बगैर रिश्वत दिए किसानों का गेहूं नहीं खरीदा जा रहा है। फरीदपुर के एक क्रय केंद्र का वीडियो वायरल हुआ है जिसमे क्रय केंद्र पर मौजूद दलाल किसान से 1730 रूपये के हिसाब से गेहूं खरीदने की बात कह रहा है जबकि सरकार ने गेहूं का समर्थन मूल्य 1840 रूपये निर्धारित किया है। किसान ने जब इसका विरोध किया तो उसका गेहूं लेने से मना कर दिया गया। किसान ने इस पूरे मामले का वीडियो भी बनाया और जब वीडियो वायरल हुआ तो केंद्र प्रभारी,कर्मचारी और दलाल मय रिकार्ड के फरार हो गए।
धीरपुर गांव के रहने वाला किसान रमेश कुमार से गेहूं क्रय केंद्र फरीदपुर में सौदेबाजी की जा रही थी। उसका गेहूं खरीदा नहीं जा रहा था उससे कहा जा रहा था कि वह गेहूं को 1730 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से दे जबकि सरकार ने गेहूं समर्थन मूल्य 1840 रुपए तय किया है। रमेश जब ज्यादा परेशान हो गया तो उसने इसकी शिकायत करने के लिए टोल फ्री नंबर पर फोन किया मगर वहां से भी 2 दिन के बाद कार्रवाई करने का आश्वासन दिया गया। इसके बाद रमेश ने बरेली डीएम, एडीएम और कमिश्नर को फोन किया मगर उसे कोई रिस्पांस नहीं मिला। मजबूर होकर रमेश ने माफियाओं के काले कारनामों की वीडियो बना ली।फरीदपुर में आरएफसी के क्रय केंद्र के प्रभारी जीराज सिंह है व केंद्र पर ठेकेदार चोखे लाल है जबकि इस क्रय केंद्र पर सारा होल्ड चोखे लाल के अपने सम्बन्धी महेंद्र कश्यप का ही रहता है।इस वीडियो में जो खरीद-फरोख्त की सौदेबाजी कर रहे हैं वह माफिया महेंद्र कश्यप ही है।
मामले की शिकायत जब एसडीएम फरीदपुर के पास पहुंची तो उन्होंने पूरे मामले की जांच करने के लिए नायब तहसीलदार को नियुक्त किया। एसडीएम ने कहा कि तत्काल सेंटर पर जाकर मामले की पूरी जांच करके उनके समक्ष आख्या प्रस्तुत करें। नायाब तहसीलदार जब जांच के लिए क्रय केंद्र पहुंचे तो क्रय केंद्र से सभी लोग फरार हो चुके थे।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो