scriptअगले दो महीने होंगे चुनौतीपूर्ण, भीषण गर्मी से बचकर रहें, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट | The next two months will be challenging, stay safe from extreme heat, Health Department issued an alert | Patrika News
बारां

अगले दो महीने होंगे चुनौतीपूर्ण, भीषण गर्मी से बचकर रहें, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट

क्या करे यात्रा के दौरान पानी पीते रहें, ओ.आर.एस. व घर पर बने पेय पदार्थ का उपयोग करे, फल व सब्जियां खाएं, गर्मियों के दौरान हल्क रंग के कपडे पहने और अपना सिर ढंक कर रखें, जितना संभव हो घर के अन्दर या छायादार जगहों पर रहने की कोशिश करें।

बारांApr 16, 2024 / 03:40 pm

Kamlesh Sharma

weather update
बारां। अल नीनो प्रभाव के चलते इस बार गर्मी के दो-तीन माह खासे चुनौतीपूर्ण रहने वाले हैं। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने शनिवार को स्वास्थ्य भवन में लू एवं गर्मी जनित बीमारियों से बचाव, उपचार एवं जागरूकता गतिविधियों को लेकर कॉन्फ्रेंस ली। इस बारे में उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को कहा कि गर्मी की तीव्रता बढ़ने पर आगामी दो से तीन माह चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं, ऐसे में विभाग हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहे। उन्होंने कहा कि गर्मी एवं लू का स्तर बढ़ने पर येलो, ऑरेंज एवं रेड अलर्ट के अनुसार ग्रेडेड सिस्टम तैयार कर आवश्यक कदम उठाए जाएं।

अस्पतालों में मरीजों की हो सतत निगरानी

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अघिकारी डॉ. संपतराज नागर ने बताया कि सभी चिकित्सा अधिकारी अस्पताल में प्रात: 8 बजे से 8:30 बजे के बीच भर्ती मरीजों का निरीक्षण कर लिया जाए। प्रात: 9 बजे से 10 बजे के बीच में सभी प्रसूताओं को उनके निवास स्थान पर आवश्यक रूप से छुड़वाया जाना सुनिश्चित करें।

रिकॉर्ड संधारण जरूरी

लू ताप घात से होने वाली मृत्यु का पोस्ट मार्टम रिपोर्ट मेडिकल बोर्ड ही करे। जिला औषधि भण्डार से लू ताप घात के उपचार हेतु आवश्यक दवा व ओआरएस पर्याप्त मात्रा में चिकित्सा संस्थानों पर रखें तथा पीने के पानी की टंकियों की सफाई करवाएं। नरेगा में काम करने वाले मजदूरों (मेट) के लिए दवा उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए गए। लू ताप घात के लक्षण मिलने पर मरीज को तुरन्त भर्ती कर आई.वी. फ्लूइड लगाकर दवा दी जाए। रोजाना अस्पताल में आने वाले लू-ताप-घात के रोगियों की आईएचआईपी पोर्टल पर रिपोर्ट दैनिक रुप से 11 बजे तक किया जाना सुनिश्चित करें।

अधिकतम तापमान बढ़ा


शहर समेत जिले भर में मौसम साफ रहा। हालांकि दिन में बादलों से सूरज की आंखमिचौली चलती रही। सोमवार को न्यूनतम तापमान यथावत, अधिकतम तापमान में एक डिग्री की वृद्धि हुई। न्यूनतम तापमान 24 तथा अधिकतम 39 डिग्री रहा।

आमजन से भी सतर्कता बरतने की अपील

चिकित्सा विभाग ने आमजन से भी बचाव व सुरक्षा के लिए अपील की है कि वे इन नियमों की पालना करें।

क्या करे यात्रा के दौरान पानी पीते रहें, ओ.आर.एस. व घर पर बने पेय पदार्थ का उपयोग करे, फल व सब्जियां खाएं, गर्मियों के दौरान हल्क रंग के कपडे पहने और अपना सिर ढंक कर रखें, जितना संभव हो घर के अन्दर या छायादार जगहों पर रहने की कोशिश करें।
क्या न करे गर्मी के शीर्ष समय पर खाना न पकाएं, कम चीनी वाले पेय चुनें, उच्च प्रोटिन वाले आहार का का सेवन सीमित करें और बासी खाने से बचें, दोपहर में थकाने वाली बाहरी गतिविधियों से बचें, दोपहर में बाहर जाने से बचें।
जिले के सभी चिकित्सा संस्थानों पर गर्मी के मौसम को देखते हुए सभी आवश्यक दवाओं, स्टॉफ व अन्य व्यवस्थाएं पूर्ण कर दी गई हैं। आमजन से अपील है कि वे चिकित्सा विभाग द्वारा जारी निर्देशों की पालना करें।
डॉ. संपतराज नागर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, बारां

Home / Baran / अगले दो महीने होंगे चुनौतीपूर्ण, भीषण गर्मी से बचकर रहें, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो