scriptझालावाड़-बारां लोकसभा सीट पर मतदान कल, बंद रहेगी शराब की दुकानें, जानें क्यों? | Rohitashv Singh Tomar Jhalawar-Baran Lok Sabha Seat District Election Officer Voting day 26 AprilVoting Party Polling stations | Patrika News
बारां

झालावाड़-बारां लोकसभा सीट पर मतदान कल, बंद रहेगी शराब की दुकानें, जानें क्यों?

Rajasthan Lok Sabha Election 2024 : जिला निर्वाचन अधिकारी रोहिताश्व सिंह तौमर ने बुधवार दोपहर उनके कार्यालय कक्ष में पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण निष्पक्ष वातावरण में कराए जाने के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए हेला टोलियों का गठन किया गया है।

बारांApr 25, 2024 / 03:22 pm

Omprakash Dhaka

Rohitashv Singh Tomar Jhalawar-Baran Lok Sabha Seat District Election Officer
Jhalawar-Baran Lok Sabha Seat : जिला निर्वाचन अधिकारी रोहिताश्व सिंह तौमर ने बुधवार दोपहर उनके कार्यालय कक्ष में पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण निष्पक्ष वातावरण में कराए जाने के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए हेला टोलियों का गठन किया गया है। यह टोलियां मतदान दिवस 26 अप्रेल को हर गांव में मतदान के दिन ढोल नगाड़े बजाते हुए लोगों को अधिकाधिक मतदान के लिए प्रेरित करते रहेंगे। जिस बूथ पर मतदान का प्रतिशत कम नजर आएगा वहां के लोगों को घर-घर जाकर मतदान के लिए अपील की जाएगी। जिले में 9 लाख 44589 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

आज रवाना होंगे मतदान दल

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि लोकसभा चुनाव के मतदान के द्वितीय चरण के तहत 26 अप्रेल को मतदान कराने के लिए गुरुवार सुबह आठ बजे हायर सैकेण्डरी स्कूल मैदान से मतदान दलों को रवाना किया जाएगा। मतदान दलों को मतदान सामग्री के बैग वितरित किए जाएंगे।

छाया पानी और टॉयलेट की व्यवस्था

जिला कलक्टर ने कहा कि मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की सुविधा के लिए गर्मी को देखते हुए छाया ओर पेयजल की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा टॉयलेट, बुजुर्ग मतदाताओं के लिए व्हील चेयर ओर नेत्रहीन मतदाताओं की सुविधा के लिए सहायक तथा स्काउट को तैनात किया गया है। मतदान केंद्रों पर छाया, पानी, वीडियो ग्राफी के अलावा वेब कास्टिंग आदि की भी व्यवस्था की गई है।

बारां झालावाड़ लोकसभा क्षेत्र कुल मतदाता

बारां झालावाड़ लोकसभा क्षेत्र के बारां जिले में 9 लाख 44589 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसके लिए 1036 बूथ बनाए गए हैं 1036 मतदान दलों का गठन किया गया है इसके अलावा रिजर्व मतदान दल भी बनाए गए हैं। मतदान दलों को गुरुवार सुबह 8 बजे हायर सेकेंडरी स्कूल खेल मैदान से रवाना किया जाएगा।

बंद रहेगी शराब की दुकाने

1957 में हुए देश के दूसरे लोकसभा चुनाव में तत्कालीन मुख्य चुनाव आयुक्त सुकुमार सेन ने पहली बार मतदान के दिन शराब की दुकानों को बंद करने के आदेश दिए थे। उन्होंने यह आदेश 1952 में हुए पहले लोकसभा चुनाव के अनुभवों को ध्यान में रखते हुए दिया था। दरअसल देश में हुए पहले चुनाव के दौरान कई जगह पर लोग शराब पीकर बूथ में घुस गए थे। देश में चाहे कोई भी चुनाव हो, मतदान के एक दिन पहले ही शराब की दुकानों पर ताला लग जाता है। यदि कोई शराब विक्रेता दुकान खोलता है तो उसे तत्काल गिरफ्तार करने और जेल भेजने का प्रावधान है। इस तरह के मामलों में शराब विक्रेता पर निषेधाज्ञा और राजाज्ञा के उल्लंघन का मामला तो बनता ही है, लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम और आबकारी अधिनियम की धाराएं लगती हैं।

Home / Baran / झालावाड़-बारां लोकसभा सीट पर मतदान कल, बंद रहेगी शराब की दुकानें, जानें क्यों?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो