script

आरओबी -मौके पर काम से पहले अब तक दौड़ रहे कागजी घोड़े

locationबारांPublished: Jan 22, 2018 04:05:47 pm

जनरल अरेजमेंट ड्राइंग में बदलावरेलवे क्षेत्र में दो पिलर व वॉइस टेरिंग गर्डर पर खड़ा होगा आरओबी

आरओबी -मौके पर काम से पहले अब तक दौड़ रहे कागजी घोड़े

public zam

बारां. झालावाड़ रोड रेलवे फाटक पर बनने वाले आरओबी की पश्चिम मध्य रेलवे ने जनरल अरेंजमेंट ड्राइंग बदलाव किया गया है। रेलवे क्षेत्र में यह दो पिलर व वॉइस टेरिंग गर्डर पर खड़ा होगा। बाकी जगह पहले निर्धारित पिलर व निर्माण होगा। उन्होंने फाइनल ड्राइंग हाल ही में नगर परिषद को भी भेजी है। निर्माण कार्य शुरू होने में अभी समय लगेगा। आरओबी का निर्माण रेलवे व आरएसआरडीसी मिलकर करेंगी। नगर परिषद के अधिकारियों का कहना है कि आरओबी की जनरल अरेंजमेंट ड्राइंग बनकर तैयार थी। पुरानी ड्राइंग के अनुसार रेलवे क्षेत्र में 4 पिलरों व कम्पोजिट गर्डर पर खड़ा करना था लेकिन पिलर से ज्यादा जगह घेरने के कारण डिजाइन में बदलाव किया गया है। ब्रिज ऊपर से साढ़े सात मीटर चौड़ा होगा। दोनों तरफ दीवार बनाई जाएगी। दीवारों सहित चौड़ाई साढ़े आठ मीटर रखी जाएगी। साथ ही पैदल चलने वालों के लिए दोनों साइडों वाली रोड 3.75 मीटर चौड़ी होगी।
Read more ; नदी के पानी से ही बजरी की कर रहे धुलाई, अनदेखी की कहानी,जिले में अवैध खनन
ऐसे रहेगी व्यवस्था
आरओबी के दोनों साइडों में लाइटें लगाई जाएंगी। पैदल चलने वालों के लिए फुटफाथ बनाया जाएगा। यह तीन भागों में बंटा होगा। झालावाड़ की तरफ से आने वाले वाहन खजूरपुरा तिराहे से होते हुए चारमूर्ति की तरफ निकल जाएंगी, जबकि उक्त रास्ते से चारमूर्ति से आने वाले वाहन आरओबी चढ़कर झालावाड़ रोड पर नहीं जा पाएंगे। चारमूर्ति से झालावाड़ रोड पर जाने वाले वाहन चालक दूसरे भाग का प्रयोग करेंगे। वे चारमूर्ति चौराहे से दीनदयाल पार्क से घूमकर आरओबी चढ़कर झालावाड़ रोड पर निकल जाएंगे। झालावाड़ रोड से शाहबाद की तरफ जाने वाले लोग दूसरे भाग का प्रयोग करेंगे, जो आरओबी से उतरकर शाहाबाद की तरफ निकल जाएंगी।
& पश्चिम मध्य रेलवे से आरओबी की जनरल आरेंजमेंट ड्राइंग बदली गई है। यह कार्य रेलवे व आरएसआरडीसी मिलकर करेंगे।
मानसिंह मीणा, कनिष्ठ अभियंता, नगर परिषद
आरएसआरडीसी ने हाल ही नगर परिषद के अधिकारियों को फाइनल ड्राइंग भेजी है। ताकि परिषद के अधिकारियों को निर्माण से संबंधित कोई आपत्ति होने पर पहले ही पता चल जाए, क्योंकि आस-पास के क्षेत्र की जमीन नगर परिषद की है। निर्माण की नोडल एजेंसी रूडिस्को है। जल्द ही रुडिस्को डीपीआर तैयार करेगा। डीपीआर तैयार करने के बाद टेंडर जारी किए जाएंगे। फिर बजट की स्वीकृति लेकर निर्माण कार्य शुरू करेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो