script

प्रदेश में फिर से शुरू पोर्टेबलिटी सेवा

locationबारांPublished: Jun 15, 2019 11:22:07 am

Submitted by:

Dilip DILIP VANVANI

मजदूरी, व्यवसाय या फिर अन्य छोटा मोटा कार्य करने वाले खाद्य सुरक्षा के पात्र परिवारों के लिए राहत की खबर है। वे अब प्रदेश की किसी भी राशन की दुकान से राशन का गेहूं ले सकते हैं, क्योंकि राज्य सरकार ने तीन माह बाद राजस्थान स्टेट पोर्टेेबिलिटी सेवा को पुन: शुरू कर दिया है।

baran

Rajasthan State Portability Service

बारां. मजदूरी, व्यवसाय या फिर अन्य छोटा मोटा कार्य करने वाले खाद्य सुरक्षा के पात्र परिवारों के लिए राहत की खबर है। वे अब प्रदेश की किसी भी राशन की दुकान से राशन का गेहूं ले सकते हैं, क्योंकि राज्य सरकार ने तीन माह बाद राजस्थान स्टेट पोर्टेेबिलिटी सेवा को पुन: शुरू कर दिया है।
जिले में 2 लाख 41 हजार खाद्य सुरक्षा के पात्र परिवार हैं। इनमें कई ऐसे निर्धन परिवार हैं, जो मजदूरी या अपने छोटे, मोटे व्यवसाय के लिए दूसरे जिले या शहर में चले जाते हैं। उन्हें दूसरे जिले या शहर की राशन की दुकान से राशन का गेेहूं नहीं मिलता था, जिससे उसे बाजार से महंगे दामों पर गेहूं खरीदना करना था। इसको जयपुर खाद्य विभाग ने गंभीरता से लिया। इसको लेकर पोर्टेबिलिटी सेवा शुरू की गई थी, लेकिन करीब तीन माह पहले खाद्य विभाग ने पोर्टेबिलिटी सेवा बंद कर दी है। ऐसे में उपभोक्ताओं को पुन: परेशानी आना शुरू हो गई। कई उपभोक्ताओं को पैदल लम्बी दूरी तय करके राशन का गेहूं लेने जाना पड़ता था।
ऐसे बने थे विषम हालात
रसद विभाग के अधिकारियों का कहना है कि राज्य सरकार ने मार्च से जिले में बीपीएल, स्टेट बीपीएल व अंतोदय परिवारों को एक रुपए प्रति किलो व बाकी परिवारों को 2 रुपए प्रति किलो के हिसाब से गेहूं देने का निर्णय किया था। पहले सभी श्रेणियों के परिवारों का 2 रुपए किलो गेहूं मिलता था। साथ ही पोस मशीनों में गेहूं की फिडिंग एक साथ होती थी लेकिन अब 1 रुपए व 2 रुपए किलो दो श्रेणियों में फीड किया जाने लगा। पोस मशीन में उक्त प्रणाली व्यवस्थित करने को लेकर पोर्टेबिलिटी सेवा बंद कर दी थी। अब पोस मशीन में 1 रुपए व 2 रुपए किलो की श्रेणियां व्यवस्थित हो गई है। ऐसे में पुन: पोर्टेबिलिटी सेवा शुरू कर दी।
पोर्टेबिलिटी सेवा अब पुन: शुरू हो गई है। कोई भी पात्र परिवार किसी भी राशन की दुकान से गेहूं ले सकता है। पूर्व में व्यवस्था सुचारू करने की गरज से इसे बंद किया गया था।
हरलाल मीणा, प्रवर्तन अधिकारी, जिला रसद विभाग, बारां

ट्रेंडिंग वीडियो