scriptहार-जीत के नारों के बीच इम्तिहान देंगे स्कूलों के विद्यार्थी | har jit ke naro ke bich | Patrika News

हार-जीत के नारों के बीच इम्तिहान देंगे स्कूलों के विद्यार्थी

locationबारांPublished: Nov 18, 2018 09:27:47 pm

अद्र्धवार्षिक परीक्षाएं व चुनाव आगे पीछे होने से सरकारी स्कूलों के शिक्षकों पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। चुनाव कार्य में ड्यूटी लगने से

baran

naro ke bich

मतगणना के दिन 11 दिसम्बर से ही शुरू होंगी अद्र्धवार्षिक परीक्षाएं
शिक्षकों के चुनावी कार्य में व्यस्त रहने से कोर्स नहीं हुआ पूरा
बारां. अद्र्धवार्षिक परीक्षाएं व चुनाव आगे पीछे होने से सरकारी स्कूलों के शिक्षकों पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। चुनाव कार्य में ड्यूटी लगने से कई स्कूलों में शिक्षक छात्र-छात्राओं को पढ़ा नहीं पा रहे, स्कूलों में कोर्स पूरा नहीं हुआ और चुनाव के बाद तथा मतगणना के दिन ही अद्र्धवार्षिक परीक्षा शुरू होगी। शिक्षकों का कहना है कि चुनाव कार्य में नहीं जाते हैं तो जिला प्रशासन नहीं छोड़ेगा। स्कूलों में अध्ययन नहीं कराते हैं तो परीक्षा परिणाम गिरेगा, जिससे उन्हें उच्चाधिकारियों की नाराजगी का सामना करना पड़ेगा। साथ ही छात्र-छात्राओं का भविष्य अलग से खराब होगा। जिला समान परीक्षा संयोजक चंद्रेश शर्मा ने बताया कि कक्षा 9 से 12 तक की अद्र्धवार्षिक परीक्षा मतगणना के दिन 11 दिसंबर से शुरू होंगी, जो 24 दिसंबर तक चलेंगी। इन्हीं तिथियों में भी कक्षा पहली से आठवीं तक की भी परीक्षा शुरू होगी। कक्षा 9 से 12 तक की परीक्षा में 73 हजार 125 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। इसमें 44 हजार 680 सरकारी व 28 हजार 445 निजी विद्यालयों के छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। इससे पहले 7 दिसंबर को चुनाव होंगे। इसमें अधिकांश शिक्षकों की ड्यूटी लगी हुई है। इसके चार दिन बाद 11 दिसंबर को स्कूलों में अद्र्धवार्षिक परीक्षा शुरू होगी। ऐसे में परीक्षाओं पर असर पडऩा स्वभाविक है।
ज्यादातर शिक्षकों की ड्यूटी
निर्वाचन विभाग के अनुसार चुनाव में 5 हजार 290 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इसमें ज्यादातर कर्मचारी शिक्षा विभाग के शामिल हैं। उधर शिक्षा विभाग का कहना है कि चुनाव कार्य में ड्यूटी लगने से कई शिक्षकों को स्कूल जाने तक का समय नहीं मिलता है। वे घर से सीधे से स्कूल जाने की बजाए चुनाव कार्य में चले जाते हैं। यदि कोई जरुरी काम है तो ही थोड़ी देर स्कूल जा पाते हैं। वहां भी काम खत्म होने के बाद पुन: चुनाव कार्य में चले जाते हैं।
534 स्कूलों में होगी परीक्षा
9 से 12वीं तक की अद्र्धवार्षिक परीक्षा कुल 534 स्कूलों में होगी। इनमें 285 सरकारी व 249 निजी स्कूल शामिल हैं।
पहले दिन अंग्रेजी व दूसरी दिन हिन्दी का पेपर होगा। अंतिम दिन 24 दिसंबर को गृह विज्ञान की परीक्षा होगी। परीक्षा दो पारियों में होगी। पहली पारी की परीक्षा सुबह 9.30 से दोपहर 12.45 व दूसरी पारी की परीक्षा दोपहर 1.15 से शाम 4.30 बजे तक होगी।
& जिले के ज्यादातर शिक्षकों की ड्यूटी चुनाव में लगा दी है। शिक्षक सुबह 9 से शाम 5 बजे तक चुनाव ड्यूटी में व्यस्त रहते हैं। ऐसे में छात्र-छात्राओं को पढ़ाने का समय ही नहीं मिलता है। इससे बच्चों का अध्ययन प्रभावित हो रहा है।
बृजगोविंद टेलर, जिला मंत्री, शिक्षक संघ राष्ट्रीय
& कक्षा 9 से 12वीं तक की अद्र्धवार्षिक परीक्षाएं 11 दिसंबर से शुरू होगी, जो 24 दिसंबर तक चलेंगी। परीक्षा की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।
प्रहलाद राठौर, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी, बारां
रिपोर्ट – हंसराज शर्मा द्वारा
———————
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो