scriptएक माह तक नहीं होगा अध्ययन कार्य | Electoral gains in colleges too | Patrika News

एक माह तक नहीं होगा अध्ययन कार्य

locationबारांPublished: Nov 19, 2018 12:51:07 pm

Submitted by:

Dilip

विधानसभा चुनाव के चलते जिला मुख्यालय के दोनों प्रमुख सरकारी स्नातकोत्तर महाविद्यालयों मेंशैक्षिक कार्यों का डिब्बा गोल ही रहेगा। जिले के सबसे बड़े राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में मतगणना की जाएगी तथा राजकीय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में फिलहाल मतदान दलों व अन्य चुनाव कार्य में लगे कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

baran

Electoral gains in colleges too

बारां. विधानसभा चुनाव के चलते जिला मुख्यालय के दोनों प्रमुख सरकारी स्नातकोत्तर महाविद्यालयों मेंशैक्षिक कार्यों का डिब्बा गोल ही रहेगा। जिले के सबसे बड़े राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में मतगणना की जाएगी तथा राजकीय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में फिलहाल मतदान दलों व अन्य चुनाव कार्य में लगे कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। चुनाव कार्यों के लिए दोनों महाविद्यालय भवनों को अधिग्रहीत किया गया है। इसके तहत दोनों राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालयों में करीब एक माह तक शिक्षण कार्य ठप रहेगा। इनमें पांच हजार दो सौ छात्र-छात्राएं अध्ययनरत है।
खिड़की दरवाजे तक किए सील
यहां राजकीय महाविद्यालय में पिछले तीन दिनों से मतगणना के तहत विभिन्न कार्य किए जा रहे हंै। ईवीएम मशीनों की सुरक्षा को लेकर कक्षा कक्षों की खिड़कियों व रोशनदान आदि को ईंटों से बंद कराया जा रहा है। यहां शनिवार को भी विभिन्न कक्षों में खिड़कियों व अतिरिक्त दरवाजों आदि को चुनाई कर बंद करने का कार्य जारी रहा। निर्वाच विभाग के निर्देशानुसार महाविद्यालय के कक्षा कक्षों में लगे टेबल कुर्सी आदि फर्नीचर को निकालकर कक्षों को खाली कर दिया गया है।
पहले ट्रेनिंग, फिर होगी वोटिंग
राजकीय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में गत 13 नवम्बर से चुनाव सम्बंधी कामकाज किए जा रहे हैं। इससे दो दिन पहले साफ-सफाई व फर्नीचर आदि की व्यवस्था की गई।
अब सुबह नौ बजे से शाम 5 बजे तक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। आगामी एक दिसम्बर तक यहां विभिन्न चुनाव कर्मचारियों का प्रशिक्षण जारी रहेगा। इसके बाद सात दिसम्बर को यहां मतदान भी होगा। मतदान के लिए कन्या महाविद्यालय में दो मतदान केन्द्र बनाए गए हंै।
चुनाव पहली प्राथमिकता
महाविद्यालय के छात्रों का कहना है कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए चुनाव कराया जाना पहली प्राथमिकता है। इसके लिए शासन, प्रशासन का खासा लवाजमा दिनरात जुटा हुआ है, लेकिन चुनावों के चलते राष्ट्र निर्माण के भागीदार महाविद्यालयों में अध्ययनरत युवा पीढ़ी का शैक्षिक कार्य प्रभावित भी नहीं होना चाहिए। सरकार की ओर से चुनाव आयोग की आवश्यकतानुसार भवन व अन्य स्थानों की अलग से व्यवस्था सुनिश्चित करनी चाहिए।
चुनाव प्रशिक्षण कार्य के तहत महाविद्यालय भवन को अधिग्रहित किया गया है। आगामी एक दिसम्बर तक प्रशिक्षण व उसके बाद 7 दिसम्बर को यहां मतदान होगा। इस दौरान शैक्षिक कार्य बाधित रहेगा।
मनीष गौड़, प्राचार्य, (कार्यवाहक) राजकीय कन्या महाविद्यालय
फिलहाल मतगणना कार्य के तहत भवन अधीग्रहित किया गया है। 11 दिसम्बर को मतगणना के बाद खिड़की दरवाजों को वापस खुलवाने समेत अन्य कार्य होने के बाद 15 दिसम्बर से ही नियमित रूप से शिक्षण कार्य शुरू होगा। अधिकांश स्टाफ की चुनाव में ड्यूटी लग गई है।
केएम मीणा, प्राचार्य, (कार्यवाहक) राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो