script

छात्रवृत्ति अटकी, साइकिलों के पहिये जाम

locationबारांPublished: Nov 19, 2018 12:41:19 pm

Submitted by:

Dilip DILIP VANVANI

शैक्षणिक स्तर बढ़ाने के उद्देश्य से स्कूली छात्र-छात्राओं को मिलने वाली छात्रवृत्ति व निर्धन छात्राओं की साइकिलों पर आचार संहिता रोड़ा बनी हुई है। छात्राओं को बांटने के लिए साइकिलें जिले के ब्लॉकों पर तो पहुंचा दी गई हंै। छात्रवृत्ति का बजट लेने के लिए विभागीय प्रक्रिया पूरी कर ली गई है, लेकिन निर्वाचन विभाग ने विधानसभा चुनावों का हवाला देते हुए इनके वितरण पर रोक लगा दी है।

baran

Election code of conduct

बारां. शैक्षणिक स्तर बढ़ाने के उद्देश्य से स्कूली छात्र-छात्राओं को मिलने वाली छात्रवृत्ति व निर्धन छात्राओं की साइकिलों पर आचार संहिता रोड़ा बनी हुई है। छात्राओं को बांटने के लिए साइकिलें जिले के ब्लॉकों पर तो पहुंचा दी गई हंै। छात्रवृत्ति का बजट लेने के लिए विभागीय प्रक्रिया पूरी कर ली गई है, लेकिन निर्वाचन विभाग ने विधानसभा चुनावों का हवाला देते हुए इनके वितरण पर रोक लगा दी है। कक्षा नवीं मेंं सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत छात्राओं को साइकिल वितरण करने की योजना है। इसके तहत अंता व छीपाबड़ौद ब्लॉक के लिए करीब डेढ़ माह पहले 510 साइकिलेें आई थीं। उक्त साइकिलों को दोनों ब्लॉकों पर पहुंचा दिया है, लेकिन आचार संहिता लगने के कारण उक्त साइकिलों का वितरण नहीं हो पा रहा है। अब इन साइकिलों का वितरण चुनाव बाद ही होगा। इससे पहले जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक, तकनीकी अधिकारी व लेखाधिकारी ब्लॉकों पर जाकर साइकिलों का निरीक्षण करेंगे। उसके बाद ही वितरण की प्रक्रिया आगे बढ़ पाएगी। उक्त अधिकारी भी चुनाव ड्यूटी में व्यस्त हैं। ऐसे में साइकिलों का निरीक्षण भी नहीं हो पा रहा है।
विभाग के खाते में आई राशि
राज्य सरकार की तरफ से सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी विद्यार्थीें को स्कॉलरशिप दी जाती है। इस वर्ष तीन छात्राओं को 15-15 हजार रुपए देने हैं। इसके लिए बजट भी आ गया है, लेकिन वितरण चुनाव बाद होगा। दो माह बाद मिलेगी छात्रवृत्ति कक्षा 11 वी 12वीं में सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को उत्तर मेट्रिक छात्रवृत्ति दी जाती है। बजट नहीं आने से 4 हजार 100 छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति अटकी हुई है। इसमें 2 हजार एससी व एसटी, 800 एसबीसी व 1300 ओबीसी के छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया है। इस संबंध में उच्चाधिकारियों से बात की तो उन्होंने भी आचार संहिता हटने के बाद ही बजट देने की बात कही जा रही है। ऐसे में जनवरी से पहले छात्रवृत्ति मिलना संभव नहीं है।
साइकिलों, स्कॉलरशिप व छात्रवृत्ति का वितरण विधानसभा चुनाव के बाद होगा। वर्तमान में आचार संहिता लगी हुई है। छात्रवृत्ति का बजट विधानसभा चुनाव के बाद आएगा।
प्रहलाद राठौर, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक, बारां

ट्रेंडिंग वीडियो