शहर में सीवरेज कार्य को लेकर अव्यवस्था,नगर परिषद नही दे रहा ध्यान

By: MAHESH GOSWAMI

Published On:
Jun, 12 2019 05:53 PM IST

 
  • हाल यह है कि एक प्रमुख रोड व गली में लाइन बिछाने व उस पर डामरीकरण करने का काम पूरा नहीं होता है

बारां शहर में नगरपरिषद की ओर से सीवरेज कार्य को व्यवस्थित रूप से नहीं कराए जाने से लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा। हाल यह है कि एक प्रमुख रोड व गली में लाइन बिछाने व उस पर डामरीकरण करने का काम पूरा नहीं होता है, उससे पहले ही दुसरे प्रमुख मार्ग व कॉलोनी में जेसीबी से खुदाई शुरू कर दी जाती है। इससे लोगों की परेशानी दूर होने का नाम नहीं ले रही है। अब तो लागेगों का हिना श्ुाूर हो गया कि सीवरेज के नाम पर पूरे शहर को उधेड़ कर रख दिया गया, लेकिन समयानुसार हालत नहीं सुधारे जा रहे हैं। अभी अस्पताल रोड का काम अधूरा पड़ा है, और सब्जीमंडी सत्संग भवन मार्ग पर खुदाई कर दी, यहां भी काम पूरा नहीं हुआ। इससे पहले ही धर्मादा चौराहा पर जेसीबी चला दी।

२० प्रतिशत काम अधूरा
शहर में नगरपरिषद की ओर से पिछले करीब ढाई वर्षो से सीवरेज प्रोजेक्ट के प्रथम चरण का काम किया जा रहा है, लेकिन अब तक इसका ८० प्रतिशत काम ही पूरा हुआ है। जबकि शहर में सीवरेज की लाइन बिछाने व ट्रीटमेंट प्लान आदि निर्माण कार्य करीब दो वर्ष पहले शुरू किया गया था तथा दो वर्ष की अवधि में ही कार्य पूर्ण किए जाने का लक्ष्य निर्धारित था, लेकिन इस अवधि को बीते छह माह का समय हो गया। अभी भी करीब २० प्रतिशत काम होना शेष है। इसमें करीब चार माह से अधिक का समय और लगना बताया जा रहा है।

घरों में जा रहा गंदला पानी
सीवरेज की लाइन बिछाने के लिए हाल ही में सब्जी मंडी से सत्संग भवन मार्ग पर खुदाई की गई तो आसपास के घरों के पेयजल कनेक्शन लाइन भी तोड़ दी गई। इससे घरों में गंदला व मिट्टीदार पानी पहुंच रहा है। क्षेत्र में झालरिया कुआ निवासी भरत सलवाडिय़ा, छगनलाल सुमन, श्याम सुन्दर सरोहिया आदि का कहना है कि पीने के लिए भी टैंकर मंगवाने पड़ रहे है, लेकिन जलदाय विभाग की ओर से लाइनों को दुरूस्त नहीं किया जा रहा है। विभागीय अधिकारी कर्मचारियों को अवगत कराया, लेकिन सुनवाई नहीं की जा रही है। इसी तरह अंजुमन चौराहा क्षेत्र का है। वहां भी कई पेयजल कनेक्शन कट गए।

इनका है कहना
इस मामले में सम्बधित संवेदक कम्पनी में काम कर रहे है अधिकृत सूत्र का कहना है कि शहर में दो वर्ष में काम पूर्ण करना था, लेकिन बारां में बारिश के दिनों में काम बंद रहने व अन्य परेशानियों के चलते देरी हुई है। अभी गोपालपुरा में निर्माणाधीन ७ एमएलडी सीवरेज ट्रीटमेन्ट प्लांट के पूण्र होने में करीब चार माह का समय लगेगा तथा मनिहारा क्षेत्र में निर्माणाधीन एसएसटी भी एक माह में पूरा होगा।

Published On:
Jun, 12 2019 05:53 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।