scriptअब मिलेगा पुरा विरासत को संबल | baran news | Patrika News

अब मिलेगा पुरा विरासत को संबल

locationबारांPublished: Jul 14, 2019 09:46:12 pm

Submitted by:

Hansraj

प्रदेश की बजट घोषणा के तहत जिले के शाहबाद व शेरगढ़ किले के जीर्णोद्धार व मरम्मत के लिए 2.2 करोड़ रूपए का बजट आवंटित किया गया है। इसके तहत संभागीय आयुक्त एलएन सोनी के नेतृत्व में उक्त स्थलों का अवलोकन विशेषज्ञ के साथ किया गया।

baran

अब मिलेगा पुरा विरासत को संबल

भण्डदेवरा, शाहबाद किला व शेरगढ़ किले का किया अवलोकन
बारां. प्रदेश की बजट घोषणा के तहत जिले के शाहबाद व शेरगढ़ किले के जीर्णोद्धार व मरम्मत के लिए 2.2 करोड़ रूपए का बजट आवंटित किया गया है। इसके तहत संभागीय आयुक्त एलएन सोनी के नेतृत्व में उक्त स्थलों का अवलोकन विशेषज्ञ के साथ किया गया।
संभागीय आयुक्त सोनी के साथ जिला कलक्टर इन्द्र सिंह राव ने शनिवार को ऐतिहासिक व धार्मिक महत्व के भण्डदेवरा का अवलोकन किया। इस मंदिर के संरक्षण के लिए विशेषज्ञों के माध्यम से कार्ययोजना तैयार कर कार्य करने की बात कही। इसी क्रम में जिले के शाहबाद किले में बाला किला, नवल बावड़ी, पुरानी तहसील भवन, मंदिरों समेत विभिन्न स्थलों का भ्रमण कर जीर्णोंद्धार व मरम्मत के संबंध में निर्देश दिए। इसके बाद उपखंड अटरू में स्थित जलदुर्ग शेरगढ़ का भी अवलोकन किया गया। इन सभी ऐतिहासिक महत्व की विरासतों के संरक्षण के लिए कलक्टर राव को कार्ययोजना बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर एडीएम शाहबाद हीरालाल वर्मा, एसडीएम अटरू कृष्ण गोपाल जोजन, एसडीएम किशनगंज चन्दन दूबे, कोषाधिकारी धीरज कुमार सोनी आदि मौजूद थे।
रामगढ़ में कार्य हुआ प्रारंभ
बारां. जिले के प्रमुख धार्मिक स्थल रामगढ़ माताजी मंदिर पर जीर्णोद्धार व मरम्मत का कार्य जिला कलक्टर इन्द्र सिंह राव के प्रयासों से पुन: प्रारंभ हो गया है। इससे यहां आने वाले पर्यटकों को राहत मिलेगी।
एसई पीडब्ल्यूडी एसके काबरा ने बताया कि रामगढ़ माताजी मंदिर पर सीढिय़ों, दीवारों समेत अन्य स्थानों पर मरम्मत व निर्माण कार्य टेकेदार के बंद करने से रूका हुआ था। आमजन व पर्यटकों को काफी असुविधा हो रही थी। उक्त कार्य को पुन: प्रारंभ करवाया गया है जिससे रामगढ़ माताजी के मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं को काफी राहत मिलेगी।
जल शक्ति अभियान
केन्द्रीय टीम ने जल संरक्षण के कार्यों का किया अवलोकन
बारां. केंद्र सरकार की ओर से जल शक्ति अभियान के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी मुकेश चौधरी व सहयोगी हाईड्रोलोजिस्ट पैसनी पटेल ने रविवार को पंचायत समिति बारां क्षेत्र में जल संरक्षण के विभिन्न कार्यों का अवलोकन किया।
जिला परिषद सीईओ बृजमोहन बैरवा ने बताया कि केन्द्रीय नोडल अधिकारी मुकेश चौधरी व हाईड्रोलोजिस्ट पैसनी पटेल ने तुलसां व सम्बलपुर में जलसंरक्षण के लिए किए गए कार्यों के तहत एमपीटीए फार्म पोंड व वन विभाग की नर्सरी का अवलोकन किया। इस मौके पर केन्द्रीय टीम ने परम्परागत जल स्त्रोतों के संरक्षण के साथ नवीन जल ढांचों का निर्माण कर भूजल के स्तर पर वृद्धि करने की बात कही। इसी क्रम में केन्द्रीय टीम ने जिले में 4 दिवसीय निरीक्षण के बाद मिनी सचिवालय सभागार में जल शक्ति अभियान से संबंधित विभागों की बैठक भी ली गई। बैठक में सभी विभागों के जल संरक्षण के कार्यों में जनसहभागिता, गुणवत्ता बनाए रखने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जल शक्ति अभियान से जुड़े नोडल विभाग के अधिकारीगण मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो