वन अधिकार शिविर में उमड़े अवैध काश्त करने वाले

By: Hansraj Sharma

Updated On:
12 Jun 2019, 08:09:25 PM IST

  • यहां ग्राम पंचायत में मंगलवार को आयोजित वन अधिकार शिविर में बड़ी संख्या में वन भूमि पर अवैध काश्त करने वाले उमड़े। यहां वन अधिकार शिविर उप खंड अधिकारी चंदन दुबे के सानिध्य में

वन अधिकार शिविर में उमड़े अवैध काश्त करने वाले
जलवाड़ा. यहां ग्राम पंचायत में मंगलवार को आयोजित वन अधिकार शिविर में बड़ी संख्या में वन भूमि पर अवैध काश्त करने वाले उमड़े।
यहां वन अधिकार शिविर उप खंड अधिकारी चंदन दुबे के सानिध्य में आयोजित हुआ। शिविर में वन भूमि पर काश्त करने वाले बमोरी, कदीली, बंजारा बस्ती, बालापुरा व जलवाड़ा के अतिक्रमी आए। वन अधिकारी भैरों सिंह व वन पाल हरिराम गुर्जर के अनुसार शिविर में 126 आवेदन आए। इसमें सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग व अनुसूचित जाति के 119 वन अधिकार के आवेदन आए। इनमें वन भूमि पर तीन पीढ़ी तक काश्त करने के पर्याप्त साक्ष्य के अभाव में निरस्त कर दिए। अनुसूचित जन जाति के 7 आवेदन आए है। इसमें से कुछ जलवाड़ा व बालापुरा के थे। उन्हें पूर्व में ही पट्टे जारी कर दिए थे। शेष को निरस्त कर दिया।
इसी प्रकार बजरंगगढ़ ग्राम पंचायत में आयोजित वन अधिकार शिविर में अहमदा गांव के अनुसूचित जनजाति का एक आवेदन आया था। वन भूमि पर काश्त करने के पर्याप्त साक्ष्य होने के कारण चयन कर लिया गया। इसके अलावा सामान्य वर्ग, पिछड़ा वर्ग सहित अनुसूचित जाति के 19 दावे आए। इन्हे पर्याप्त साक्ष्य नहीं होने के कारण निरस्त कर दिया गया। शिविर में सरपंच विष्णु गुप्ता, ग्राम विकास अधिकारी जुगल किशोर सोनी, किशनगंज पंचायत समिति के पी.ओ.विश्वनाथ नागर, गजानन्द वर्मा, हनुमान सिंह, भोजराज महावर व धर्मराज नागर सहित अन्य लोग थे।
रेत से भरे दो ट्रोले जब्त
शाहाबाद. शाहाबाद कस्बे में रेत माफि या पर शिकंजा कसते हुए खनन विभाग की टीम ने शाहाबाद पुलिस के सहयोग से रेत से भरे दो ट्रोले जब्त किए हैं। दोनों ट्रोलों को शाहाबाद थाना परिसर में खडा किया गया है। जानकारी के अनुसार शाहाबाद क्षेत्र में रेत परिवहन और अवैध दोहन की जानकारी के आधार पर मंगलवार को खनन विभाग की टीम यहां पहुंची और मुंगावली रोड पर एक बंद पडे क्रेशर के निकट खडे ट्रोले को जब्त किया । जब टीम पुलिस जाब्ते के साथ यहां पहुंची तो एक ट्रोला खडा तथा तथा दूसरे को खाली किया जा रहा था । मामले की जानकारी कर जांच की जा रही है।

Updated On:
12 Jun 2019, 08:09:25 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।