scriptअलबेलों ने अलगोजों संग गाई वीर गाथा | tejaji mela, festival | Patrika News

अलबेलों ने अलगोजों संग गाई वीर गाथा

locationबारांPublished: Sep 21, 2018 04:50:07 pm

अन्ता. यहां खेमजी तालाब पर बुधवार को कई श्रद्धालुओं ने जाकर पूजा अर्चना की। मेले में दिन भर लोगों की भीड़ रही। इ

अलबेलों ने अलगोजों संग गाई वीर गाथा

tejaji

अन्ता. यहां खेमजी तालाब पर बुधवार को कई श्रद्धालुओं ने जाकर पूजा अर्चना की। मेले में दिन भर लोगों की भीड़ रही। इससे पूर्व पालिकाध्यक्ष कृष्णा मेहरा एवं उप जिला कलेक्टर जनक सिंह ने मेले का विधिवत शुभारम्भ किया। रात्रि को भजन संध्या आयोजन सहित कस्बेे की प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया। इस मौके पर कई जन प्रतिनिधि एवं वार्ड पार्षद मौजूद थे। निकटवर्ती ग्राम गोविंदपुरा में भी एक दिवसीय ताखा जी महाराज मेले का आयोजन किया गया। कलाकारों ने तेजाजी की लीला पर नाटक मंचित किया। बमोरी मोहल्ला अन्ता के हनुमान मंदिर पर २० सितम्बर से दो दिवसीय डोल मेले की शुरूआत होगी।
हरनावादाशाहजी. छीपाबडौद मार्ग स्थित तेजाजी स्थल पर दिन भर कई धार्मिक आयोजनों का सिलसिला रहा। तेजाजी थानक के सामने लोकगीतों व भजनों के साथ थिरकते श्रृद्धालुओं की भीड जुटी रही। जहां पर डंसी काटने की पुरानी मान्यताऐं भी हुई। इधर उमरिया में भी इस अवसर पर विशाल मेले का आयोजन हुआ ।
मांगरोल. डोल मेला मैदान, प्राचीन स्थल भैरुपुरा, मालबमोरी में ताखाजी के थानक पर व जलोदा तेजाजी पंचायत मुख्यालय पर तेजाजी के मेले भरे। मालबमोरी में ताखाजी के स्थान पर डसी कटाने बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। किशनपुरा पंचायत के मूंडला गांव में भी मेला भरा। यहां नगरपालिका द्वारा आयोजित छ: दिवसीय डोल मेले का उदघाटन गुरुवार को होगा। वहां विभिन्न देव मंदिरों के विमान निकलेंगे। डोलमेला मैदान के पास बाणगंगा नदी में जलवा पूजन के बाद मेला भरेगा।
जलवाड़ा. बराना मार्ग पर बालाजी बाग में थानक पर एक दिवसीय मेले में भीड़ उमड़ी। थानक पर लोगों ने दूध चढाने सहित पूजा अर्चना कीे। लोक कलाकारों ने तेजाजी की गाथा का गायन कर समा बांध दी।
शाहाबाद. तेजाजी के थानकों पर विशेष पूजा अर्चना की गई। विभिन्न लोगों के बंध काटे गए। सहरिया समुदाय के लोगों ने तेजाजी की सवारी निकाली। लोगों ने सवारी के दर्शन किए। देर शाम शिवपुरी रोड पर तहसील के पास स्थित तथा कोटा रोड स्थित जेवीवीएनएल कार्यालय के सामने सहराना बस्ती में थानकों पर दर्शनों के लिए काफी संख्या में श्रद्वालु पहुंचे। सहरिया समाज के लोगों ने लड्डू बाटी से भोग लगाकर प्रसादी का वितरण किया गया।
गऊघाट. खरखड़ा रामलोथान गांव में सुबह आठ बजे से थानकों पर दर्शनाथियों का आने का सिलसिला शुरू हुआ जो दिनभर जारी रहा । बिछालस ,मंन्यागण , खानपुरिया, ननावता गांवो में रात्रि जागरण हुए। जागरण में रातभर लोक कलाकारों द्वारा लोकगीतों की प्रस्तुतियां दी गई। थानको पर सांप बिच्छु के शिकार कई लोगों की डसिया भी काटी गई।
बमोरीकलां . खेल मैदान पर तेजाजी के थानक पर समिति अध्यक्ष मूलचंद भाटी,जगन्नाथ गड़रिया,राधेश्याम राठौर सहित सदस्यों ने तीन द्विवसीय मेले का आयोजन करवाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो