scriptसजगता से करें दायित्व का निर्वहन | Assembly elections | Patrika News

सजगता से करें दायित्व का निर्वहन

locationबारांPublished: Nov 20, 2018 01:00:52 pm

Submitted by:

Dilip

भारत निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त चुनाव पर्यवेक्षकों ने सोमवार को जिले के चुनाव अधिकारियों की बैठक लेकर निष्पक्ष व सजग रहकर चुनाव दायित्वों का निर्वहन करने को कहा। बैठक मिनी सचिवालय सभागार में हुई।

baran

assembly-elections

बारां. भारत निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त चुनाव पर्यवेक्षकों ने सोमवार को जिले के चुनाव अधिकारियों की बैठक लेकर निष्पक्ष व सजग रहकर चुनाव दायित्वों का निर्वहन करने को कहा। बैठक मिनी सचिवालय सभागार में हुई। चुनाव पर्यवेक्षक विधानसभा क्षेत्र छबड़ा चन्द्रशेखर ने चुनाव अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रत्येक चुनाव से नई सीख मिलती है। अत: अधिकारियों को उत्साह से कार्य करते हुए अपने अनुभवों को साथी अधिकारियों से साझा करना चाहिए। अन्ता व बारां-अटरू के पर्यवेक्षक बालाजी दिगम्बर मंजुले ने कहा कि जिले में फ्लाइंग स्क्वायड, स्टेटिक सर्विलांस टीम कार्य करें। अपनी प्रगति रिपोर्ट पर्यवेक्षकों को संबंधित रिटर्निंग अधिकारी के माध्यम से दैनिक रूप से भेजें। सुरक्षा पर्यवेक्षक आईपीएस सुब्रता गंगोपाध्याय ने कहा कि चुनाव अधिकारियों को निष्पक्ष रहना व दिखना चाहिए। पारदर्शिता से कार्य करते हुए आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों पर त्वरित कार्रवाई करंे। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर डॉ. एसपी सिंह ने बताया कि जिले में निष्पक्ष, शांतिपूर्ण व भयमुक्त वातावरण में चुनाव करवाने के लिए समस्त व्यवस्थाएं पूर्ण की गई हैं। पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार बिश्नोई ने कहा कि जिले में कानून व्यवस्था के लिए सीआईएसएफ की एक कम्पनी आ चुकी है। पैरामिलट्री की कुल 9 कम्पनियां जिले में तैनात होगी। चुनाव पर्यवेक्षकों व चुनाव अधिकारियों ने जिले के प्रत्येक मतदान केन्द्र पर चस्पा किए जाने वाले पोस्टर का विमोचन भी किया।
सीखी मतदान प्रक्रिया
कन्या महाविद्यालय में क्रमांक 701 से 1050 तक के द्वितीय व तृतीय मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारी एवं जिला परिषद सीइीओ भवानी सिंह पालावत ने कहा कि जिले में निष्पक्ष, शांतिपूर्ण व पारदर्शी चुनाव संपन्न कराना जिम्मेदारी है। दक्ष प्रशिक्षकों ने मतदान प्रक्रिया को सरलता व सुगमता के साथ संचालित करने के बारे में विस्तार से बताया।
जो बांटे दारू या नोट, मत देना तुम उसको वोट
बारां. विधानसभा चुनाव के तहत जिले के शुभंकर मतू ने मतदाताओं को संदेश दिया है कि जो बांटे दारू या नोट, मत देना तुम उसको वोट। स्वीप नोडल प्रभारी भवानी सिंह पालावत के अनुसार मतू ने चुनाव के दौरान उपहार, रुपए व शराब के लालच से बचने व ऐसे लोगों की शिकायत सीविजिल पर करने की सीख दी है।
इसी क्रम में जिले में स्वीप जागरुकता कार्यक्रमों के तहत रैलियां, शैक्षणिक कार्यक्रम, डोर टू डोर टू सम्पर्क कर आमजन को जागरूक किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो