scriptशहीदों के लिए भारत दर्शन पर निकला कर्नाटक पुलिस का जवान, साइकिल से कर रहा हजारों किलोमीटर की यात्रा | Karnataka Police Jawan Bharat Darshan Cycle Yatra for martyr | Patrika News

शहीदों के लिए भारत दर्शन पर निकला कर्नाटक पुलिस का जवान, साइकिल से कर रहा हजारों किलोमीटर की यात्रा

locationबाराबंकीPublished: Oct 11, 2018 09:01:27 am

केंद्र सरकार और फिल्म स्टार अक्षय कुमार ने भारत के वीर डॉट जीओवी डॉट इन (bharatkeveer.gov.in) के नाम से एक वेबसाइट बनाई है…

Karnataka Police Jawan Bharat Darshan Cycle Yatra for martyr

शहीदों के लिए भारत दर्शन पर निकाला कर्नाटक पुलिस का जवान, साइकिल से कर रहा हजारों किलोमीटर की यात्रा

बाराबंकी. देश में शहीद जवानों के लिए लोगों में जागरूकता लाने, उनके प्रति लोगों में सम्मान की भवना पैदा करने और उनके परिजनों की मदद के लिए कर्नाटक पुलिस का एक जवान इन दिनों साइकिल से 20 राज्यों की राजधानी की यात्रा पर निकला है। कर्नाटक के बीजापुर में एंटी नक्सल फोर्स में तैनात इस जवान ने अपनी भारत दर्शन साइकिल यात्रा नईदिल्ली से शुरू की। वह देश के तमाम राज्यों की राजधानियों की यात्रा करते हुए आगे बढ़ रहे हैं। रात होने पर वह किसी पेट्रोल पम्प या ढाबे पर रुक जाता है और अगली सुबह फिर अपने मिशन पर निकल पड़ता है।
एंटी नक्सल फोर्स में तैनात है जवान

कर्नाटक के बीजापुर में एंटी नक्सल फोर्स में तैनात इस जवान का नाम है भीमाशंकर। भीमाशंकर लखनऊ होकर पटना जाते समय बाराबंकी में रुके। यहां बातचीत में भीमाशंकर ने बताया कि उनकी इस साइकिल यात्रा का केवल एक मकसद है। वह लोगों के अंदर शहीदों के प्रति सम्मान पैदा करना चाहते हैं। वह अपनी यात्रा के दौरान सेना के शहीद जवानों के बारे में लोगों को जागरुक कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि वह अपनी भारत दर्शन साइकिल यात्रा के दौरान 120 दिनों में 12 हजार किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय करेंगे।
शहीदों के लिए लोगों को कर रहे जागरुक

भीमाशंकर ने बताया कि उन्हें यह यात्रा करने के लिए उनके डिपार्टमेंट के सभी लोगों ने मुझे सहयोग दिया। साथ ही बीजापुर के एसपी ने मुझे इस काम के लिए छुट्टी दी है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार और फिल्म स्टार अक्षय कुमार ने भारत के वीर डॉट जीओवी डॉट इन (bharatkeveer.gov.in) के नाम से एक वेबसाइट बनाई है। जिस पर शहीद जवानों और उनके परिजनों के बारे में जानकारी उपलब्ध है। देश का कोई भी नागरिक अगर इन शहीद जवानों के परिवार की मदद करना चाहता है। तो वह उस वेबसाइट पर जाकर उनके बारे में जानकारी ले सकता है और उनकी मदद कर सकता है। भीमाशंकर ने बताया कि लखनऊ में लोगों को जागरूक करने के बाद वह आगे पटना, रांची, कोलकत्ता, हैदराबाद होते करीब 20 राज्यों की राजधानी घूमकर नई दिल्ली में ही अपनी इस यात्रा को खत्म करेंगे।
सनिकों को मिलेगा सपोर्ट

वहीं भीमाशंकर से मिले रोहित द्विवेदी ने बताया कि वह शहीदों के लिए पूरे समाज में बहुत अच्छा संदेश दे रहे हैं। लोग शङीदों के बारे में जानकर उनकी मदद के लिए आगे आएंगे। उन्होंने कहा कि अगर देश के हर युवा की सोच भीमाशंकर जैसी हो जाए तो देश के सैनिकों के लिए बहुत अच्छा सपोर्ट होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो