विश्व जनसंख्या दिवस : कुदरती खूबसूरती से भरपूर बांसवाड़ा में सिमटता वन और फैलता जन, हरेभरे खाली भूभाग गायब

By: Varun Kumar Bhatt

Published On:
Jul, 11 2019 01:51 PM IST

  • World Population Day : 1.07 लाख आबादी है बांसवाड़ा शहर की [2011 की जनसंख्या के अनुसार], 2891 हैक्टेयर क्षेत्रफल में फैला बांसवाड़ा

आज विश्व जनसंख्या दिवस: धरा पर आबादी का दबाव निरंतर बढ़ रहा है। कोई इलाका इससे अछूता नहीं है। जनसंख्या के साथ कंक्रीट के जंगल का भी फैलाव हो रहा है। जंगल के साथ नदी नालों और अन्य खुले या हरे भरे स्थानों पर भी आबादी की मार पड़ रही है। अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए ख्यात बांसवाड़ा भी इससे अछूता नहीं रहा है।

Rajasthan Budget 2019 : वागड़ को मिली सौगात, बेणेश्वर धाम पर पुल और तलवाड़ा हवाई पट्टी का होगा अपग्रेशन, सागवाड़ा में खुलेगा उत्कृष्ट कॉचिंग सेंटर

साल दर साल इसके आबादी क्षेत्र में भी फैलाव हो रहा है और मकानों की बढ़ती संख्या इसका परिचायक है। दो दशक पूर्व जो इलाके हरे भरे या खाली थे वे भी आबादी विस्तार का हिस्सा बन गए। बांसवाड़ा शहर के बीच राजमहल के इर्द गिर्द काफी बड़े भूभाग पर हरियाली नजर आती थी लेकिन यह अब सिमटकर रह गई है। फोटो जर्नलिस्ट दिनेश तंबोली और ड्रोन कैमरामैन कपिल शर्मा द्वारा लिया गया बांसवाड़ा शहर का फोटो।

राजस्थान बजट पर बोले बांसवाड़ा के लोग- ‘बजट तो हर बार लाते है, लेकिन धरातल पर समस्याएं बरकरार’

Published On:
Jul, 11 2019 01:51 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।