scriptVideo : बांसवाड़ा : जैन मंदिरों से निकली शोभायात्राएं, गरबा रास पर झूमें श्रद्धालु, दिनभर क्षमा याचना का दौर | The closing of the Paryushan festival of Jain society | Patrika News

Video : बांसवाड़ा : जैन मंदिरों से निकली शोभायात्राएं, गरबा रास पर झूमें श्रद्धालु, दिनभर क्षमा याचना का दौर

locationबांसवाड़ाPublished: Sep 15, 2018 02:32:07 pm

Submitted by:

Ashish vajpayee

www.patrika.com/banswara-news

banswara

Video : बांसवाड़ा : जैन मंदिरों से निकली शोभायात्राएं, गरबा रास पर झूमें श्रद्धालु, दिनभर क्षमा याचना का दौर

बांसवाड़ा. श्वेताम्बर जैन समाज ने शुक्रवार को पर्युषण के समापन पर क्षमा याचना पर्व मनाया और इसके साथ ही शहर में शोभायात्राएं निकाली गई। श्री गौड़ी पाŸवनाथ जैन मंदिर में आठ दिवसीय पर्युषण पर्व के समापन पर शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा आजाद चौक, पीपली चौक होते हुए पुन: मंदिर पहुंची। इस दौरान प्रभुश्री को रजत पालकी में बैठाया गया। शोभायात्रा में शामिल समाज के सभी पुरूषों ने गुलाबी कुर्ता एवं पजायमा एवं महिलाओं ने केसरिया वस्त्र धारण कर रखे थे। शोभायात्रा के आजाद चौक पहुंचने पर महिला मण्डल एवं नवयुवक मंडल की ओर से गरबा रास किया गया।
पीपली चौक में बालिका मंडल एवं नवयुवक मंडल की ओर से गरबा रास किया गया। इसके बाद शोभायात्रामहालक्ष्मी चौक होते हुए ओसवाल मोहल्ला पहुंची जहां पर प्रभु की गहुली चावल, रोली, नारियल आदि से सभी परिवारों की ओर से की गई। इसके बाद प्रभु को मंदिर में ले जाने की बोली लगी जो कान्ता डागरिया के नाम रही। आरती की बोली शेखर सहलोत एवं प्रदीप कोठारी ने ली। आरती के बाद सभा भवन में बहुमान का आयोजन किया गया, जिसमें वर्षी तप, अष्ठम तप एवं तेले की तपस्या करने वालों का बहुमान किया गया।
प्र्रतियोगिता के विजेता पुरस्कृत
आठ दिवसीय पर्व में इण्डियन जैन आइडल, अरिहन्त प्रतियोगिता, क्वीज प्रतियोगिता, तम्बोला, आदिनाथ-शांतिनाथ प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ। प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय आने वालों को विशेष पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र वर्धमान जैन नवयुवक मंडल जावरा की ओर से दिए गए।
दादावाड़ी मंंदिर
श्रीमद राजेन्द्र सूुरिश्वर दादाबाड़ी में भी पर्युक्षण के समापन एवं क्षमावणी पर विभिन्न आयोजन हुए। प्रात: काल भगवान की पूजा अर्चना एवं आरती की गई। इसके बाद सुबह तपस्या करने वालों की पारणा एवं नौकारसी करवाई गई। इसके बाद सुबह साढ़े दस बजे भगवान को रजत पालकी में बैठकर शोभायात्रा निकाली गई, जो दादाबाड़ी से शुरू होकर प्रमुख मार्गों से होती हुई गौड़ी पाŸवनाथ मंदिर पहुंची। वापस सदर बाजार होते हुए दादाबाड़ी पहुंची। इस दौरान महिलाओं ने मंगलगीत भी गाये। शोभायात्रा के दादाबाड़ी पहुंचने पर आरती कश्यप गौर ने उतारी। इसके बाद मंदिर की वार्षिक व्यवस्था के लिए बोलियां लगाई गई।
पाली ताणा यात्रा का संकल्प
इस मौके पर 52 रविवार में से 45 रविवार तक स्नान पूजा करने वाले 18 वर्ष के बालक बालिकाओं को पालीताणा की यात्रा का संकल्प भरतनानावाटी की ओर से लिया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ओसवाल समाज के अध्यक्ष अभय कोठारी थे। अध्यक्षता प्रदीप कोठारी ने की। कार्यक्रम का संचालन ट्रस्ट के सचिव देवेन्द्र सामर ने किया। अंत में दशा पोरवाल समाज की ओर से कोठारी हवेली न्यू लुक स्कूल परिसर में स्वामी वात्सल्य का आयोजन किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो