script

बालिका शिक्षा, महिला स्वास्थ्य और रोजगार बढ़ाने पर रहे जोर, महंगाई पर काबू, रेल की सुविधा और वागड़ का विकास हो चारों ओर

locationबांसवाड़ाPublished: Jul 10, 2019 10:54:48 am

Submitted by:

Varun Bhatt

Rajasthan Budget 2019 Expectations : गहलोत के पार्ट-3 के पहले बजट से पूर्व आमजन की राय, बालिका शिक्षा को लगे पंख, न बिगड़े गृहिणी का बजट

banswara

बालिका शिक्षा, महिला स्वास्थ्य और रोजगार बढ़ाने पर रहे जोर, महंगाई पर काबू, रेल की सुविधा और वागड़ का विकास हो चारों ओर

बांसवाड़ा. केन्द्र की भाजपा नीत मोदी पार्ट-2 का पहल बजट आने के बाद अब प्रदेश की जनता को गहलोत के पार्ट-3 कार्यकाल के पहले बजट में कई राहतों एवं सुविधाओं का बेसब्री से इंतजार है। इस बजट से जनजातीय जिले की जनता को भी कई उम्मीदों के पंख लगे हुए हैं, पर ये पंख कटते हैं या फिर इन्हें उड़ान भरने का सरकार मौका देती है, यह तो 10 जुलाई को होने वाले बजट से ही साफ होगा। बजट से पूर्व राजस्थान पत्रिका संवाददाता ने शहर की आमजनता से उनकी राय जानी तो अपनी उम्मीदें यूं रखी, जानिए आप भी।
अंगे्रजी माध्यम शिक्षा को मिले बढ़ावा
जनजातीय जिले में अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों को बढ़ावा मिले। प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर अंग्रेजी माध्यम का 10वीं तक का स्कूल खुले। पाठ्य सामग्री में बाजार की लूट पर अंकुश लगे। पुस्तकों के दामों पर सरकार का नियंत्रण हो। सरकारी स्तर पर दी जाने वाली नि:शुल्क पुस्तकें पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराई जाए। जिले के सभी स्कूलों में खेल मैदानों का विकास होने के साथ खेल संसाधन उपलब्ध हो। मुझे उम्मीद है कि ये सब बातें प्रदेश के बजट में देखने के मिलेगी।
निलेश सेठ, समाजसेवी, बांसवाड़ा।
Union Budget 2019 : केंद्रीय बजट में रेल कनेक्टिविटी बढ़ाने का जिक्र, राज्य सरकार पहल करे तो बांसवाड़ा में रेल परियोजना शुरू होने की उम्मीद

पद स्थापन के साथ नई भर्तियां हों
नए बजट में प्रत्येक तहसील हैड क्वार्टर पर एसवीओ की पोस्ट सृजित हो। नियमित तौर पर डीपीसी की जाए। सहायक कर्मियों की नियुक्ति हो। सेफ्टी के लिए बीमा की सुविधा हो। पद स्थापन के साथ कर्मचारियों की नई भर्तियां हों, ताकि रिक्त पद भर सके। पशु चिकित्सा विभाग में डब्ल्यूपीए मिले। मेडिकल के समान वेतन हो, ऐसी कई मांगें हैं जो बजट में शामिल होने की उम्मीद है।
सोनल मेहरावल, पशु चिकित्सा अधिकारी, बांसवाड़ा।
रेलवे परियोजना हो पूरी
जिले में लंबित रेलवे परियोजना को पूरा किया जाना चाहिए। बजट में इस पर कोई प्रावधान या धन की व्यवस्था की जाए। औद्योगिक क्षेत्र को इससे बढ़ावा मिलेगा। व्यापारियों को भी राहत मिले। ट्रांसपोर्ट की सुविधा हो।
विष्णु वर्मा, मार्बल व्यापारी।
#Budget2019 : वागड़ को आम बजट से मूलभूत सुविधाओं की उम्मीद, रेल, रोजगार, चिकित्सा और शिक्षा ही प्रमुख मुद्दे

महंगाई पर काबू और महिला स्वास्थ्य पर जोर
इस प्रकार की कर प्रणाली रहे जिससे गृहिणी का बजट नहीं बिगड़े। रसोई व दैनिक आम आवश्यकताओं की खाद्य एवं अन्य उपयोगी चीजों के दाम सस्ते हों। पूजा सामग्री, महिला सांैदर्य प्रसाधन भी सस्ते हों। महिलाओं के स्वास्थ्य एवं सुरक्षा पर योजना बने। विशेषकर देहाती अंचल की महिलाओं युवतियों को सेनेटरी पेड वितरण की योजना बने।
हेमा वर्मा, महिला।
बेरोजगारी हो खत्म, आवागमन के बढ़े साधन
बेरोजगारी दूर करने के कदम समाहित किए जाने चाहिए। जनजातीय क्षेत्र में बालिकाओं की उच्च शिक्षा के क्षेत्र में कदम उठाए जाएंगे। रे ल परियोजना फिर से शुरू कराने के कदम उठाए जाएंगे। सभी बेरोजगारों को समान अवसर मिले, इसके लिए प्रदेश में आरक्षण व्यवस्था को लेकर भी सकारात्मक कदम उठाने की उम्मीद है।
माधुरी चौहान, छात्रा।

ट्रेंडिंग वीडियो