scriptबांसवाड़ा : जमींदोज इमारत की लटकी एक मंजिल ढहाई, देखिए तस्वीरें | Patrika News
बांसवाड़ा

बांसवाड़ा : जमींदोज इमारत की लटकी एक मंजिल ढहाई, देखिए तस्वीरें

8 Photos
7 years ago
1/8
कुशलबाग मैदान के पास बुधवार रात तीन मंजिला इमारत जमींदोज होने के बाद लटकी एक मंजिल को प्रशासन ने गुरुवार को ध्वस्त करवा दिया। भवन को ढहाने के लिए दिनभर कार्रवाई चली। इसे साथ प्रशासन ने ऐहतियात के तौर पर आस पास के भवन और दुकानें खाली करवा दी। वहीं इस कार्रवाई के दौरान कुशलबाग मैदान और आसपास लोगों का मजमा लगा रहा।
2/8
सुबह करीब नौ बजे से ही प्रशासन और नगर परिषद की ओर से जमींदोज हुए भवन की लटक रही मंजिल को ढहाने की कार्रवाई शुरू हुई। दो जेसीबी से इसे गिराने का काम शुरू हुआ। कुछ देर तक लटकती मंजिल के पीलर, दीवार तोडऩे की कार्रवाई चलती रही। करीब सवा १२ बजे पीडि़त परिवार के संजय और उसके रिश्तेदारों ने उपखंड अधिकारी डा. भंवरलाल से पहले भवन निर्माण कराने वाले मदन पंचाल को मौके पर बुलाने, मुआवजा दिलाने व सामान को सही सलामत निकालने की मांग पर अड़ गए। उन्होंने जेसीबी से सामान को तोडऩे एवं बगैर किसी प्लानिंग के कार्य करने का विरोध किया।
3/8
उधर कुछ लोग पुलिस में प्राथमिकी दर्ज कराने रवाना हुए। इससे करीब आधे घंटे तक कार्य बंद रहा। कुछ समय बाद प्रशासन की समझाइश पर इमारत को तुड़वाने के लिए प्रभावित राजी हो गए। इसके उपरांत एक्सकेवेटर मौके पर लाई गई और कुछ ही देर में पूरे मकान को ढहा दिया। इसके बाद एक्सकेवेटर से ही भवन क्षेत्र में पसरे मलबे का एक तरफ ढेर लगा दिया।
4/8
और फैल गई अफवाह : इससे पूर्व लटकती इमारत को गिराने के लिए एएसपी गणपति महावर, एसडीएम डा. भंवरलाल, डिप्टी वीराराम चौधरी, सीआई गोविंद सिंह के साथ लोक निर्माण विभाग एवं नगर परिषद के कार्मिक मौके पर पहुंचे और दो जेसीबी से मकान को गिराना शुरू किया। तभी लटकती इमारत के पीछे के भवन के एक ओर झुकने की अफवाह फैल गई। इसके चलते पूरा अमला निरीक्षण करने पीछे पहुंचा। बाद में यह महज अफवाह निकली तो इमारत को तोडऩे का काम फिर शुरू हुआ।
5/8
दुकान-मकान खाली कराए, नोटिस चस्पा : इधर, बुधवार रात इमारत के जमींदोज होने के बाद नगर परिषद जागी और आसपास के नौ दुकानदारों और मकान मालिकों को अपने भवन खाली करने के नोटिस दिए। ये नोटिस दुकानों पर चस्पा भी कर दिए गए। ढहाए भवन के पीछे स्थित मकान को भी खाली करवा दिया और आस पास के कुछ दुकानदारों ने अपना माल खाली भी किया। कार्रवाई के चलते एसबीआई की कुशलबाग शाखा भी दिनभर बंद रही।
6/8
बचा-कुचा सामान समेटा : प्रभावित परिवार के लोगों और रिश्तदारों सहित समीप के दुकानदार ने कई बार चलती जेसीबी रुकवाकर अपना सामान बाहर निकाला। दोसी परिवार के हिस्से को ढहाने के दौरान रसोई का सामान, गैस सिलेण्डर, कुछ बर्तन, ड्रम में भरा कुछ गेहूं आदि सुरक्षित निकाले। प्रभावित परिवार को उनके समाज के नोहरे में आश्रय दिया गया है। वहीं दुकानदार ने भी पंखे, कूलर सहित कुछ बिजली उपकरण सुरक्षित निकालने में सफलता पाई।
7/8
यह सौंपी पुलिस को रिपोर्ट : दूसरी ओर, कुशलबाग मैदान के पास दुकान नंबर २२ के ऊपर निवासरत न्यू क्लॉथ मार्केट निवासी संजय दोसी पुत्र विपिनचन्द्र दोसी एवं दुकान नंबर २२ मैसर्स राजेश इलेक्ट्रॉनिक के पारसमल गेहलोत पुत्र अचलाराम गेहलोत ने आरोपित मदन पंचाल पुत्र कल्याण पंचाल तथा निचला घंटाला निवासी ठेकेदार भूरा यादव के खिलाफ जानबुझकर नुकसान पहुंचाने एवं मानव जीवन को संकट में डालने का आरोप लगाया है।
8/8
 80 लाख का नुकसान हुआ : संजय दोसी ने पुलिस को सौंपी रिपोर्ट में बताया कि आरोपित मदन पंचाल की ओर से करीब एक साल से मकान को बेचने के लिए लगातार परेशान किया जा रहा था। आरोपित ने जानबूझकर मकान गिराने की नीयत से मकान की नींव को कमजोर किया। जमीन खोखली कर दी, इससे मकान जमीन में धंस गया। इसमें घरेलू सामान के साथ सोने-चांदी के जेवरात, नकदी सहित अन्य सामान जमीन में धंस गया। इससे करीब ८० लाख का नुकसान हो गया। हादसे में पारसमल गेहलोत की दुकान भी पूरी तरह जमींदोज हो गई। दुकान में रखा सामान पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। उसने करीब १५ लाख से अधिक का माल का नुकसान बताया। जबकि इसके साथ 10 लाख रुपए का अन्य नुकसान का आंकलन है।
loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.