Banswara : ई-मित्र की सेवाओं पर अब एक सितंबर से नई दरें, प्रतियोगी परीक्षा फॉर्म भरने के लगेंगे 100 रुपए

By: deendayal sharma

Updated On:
25 Aug 2019, 11:38:43 AM IST

  • प्रदेश में प्रतियोगी परीक्षाओं के आवेदन करने के एवज में ई-मित्र केंद्र संचालक 100 रुपए ले सकेंगे। राज्य सरकार ने ई-मित्र सेंटर पर दी जाने वाली सेवाओं की रेट लिस्ट रिवाइज कर दी है। नई दरें एक सितम्बर से लागू होंगी।

बांसवाड़ा. प्रतियोगी परीक्षाओं के आवेदन करने के एवज में ई-मित्र केंद्र संचालक 100 रुपए ले सकेंगे। राज्य सरकार ने ई-मित्र सेंटर पर दी जाने वाली सेवाओं की रेट लिस्ट रिवाइज कर दी है। नई दरें एक सितम्बर से लागू होंगी।
नई दरों में स्पष्ट किया है कि प्रतियोगी परीक्षाओं और सरकारी योजनाओं के आवेदन भरने पर ई-मित्र यदि फॉर्म के साथ स्कैन होने वाले दस्तावेजों की संख्या 7 से 10 के बीच है तो सौ रुपए ले सकेंगे।

Banswara : मैन पावर कम, कॉलेज में छात्रसंघ चुनाव कराने स्कूल शिक्षा विभाग का आसरा, लगाए 80 शिक्षक व कार्मिक

ए-4 साइज के 4 से 6 दस्तावेज जिस आवेदन में लग रहे हैं तो उसके लिए 75 रुपए और कोई दस्तावेज नहीं लग रहा है तो 25 रुपए ले सकेंगे। इसके अलावा 168 तरह की सेवाओं का लाभ लेने पर ई-मित्र पर लगने वाली टोकन राशि में बढ़ोत्तरी कर दी है, हालांकि 8 सेवाओं में जनता को राहत मिलेगी।
दो हजार रुपए तक के लेन-देन पर लगेंगे 10 रुपए
ई-मित्र सेंटर पर किसी परीक्षा, यूनिवर्सिटी या सरकारी स्कीम का शुल्क भी रिवाइज किया गया है। इसमें दो हजार रुपए तक राशि का भुगतान करने पर 10 रुपए शुल्क के रूप में लिए जाएंगे। इसके बाद प्रति एक हजार पर दो रुपए बढ़ाकर अतिरिक्त शुल्क लिया जा सकेगा। किसी कार्ड के पीवीसी प्रिंट के लिए 30 रुपए प्रति कार्ड, डिजिटल साइनयुक्त दस्तावेज जो सरकारी स्टेशनरी पर प्रिंट हो रहा है, उसके 20 रुपए प्रति पेज और ए-4 शीट के एक तरफ प्रिंट के लिए पांच रुपए लिए जा सकेंगे। नेट बैंकिंग या अन्य किसी तरह से लेन देन के लिए 10 रुपए प्रति लेनदेन लिया जाएगा।
नंबर गेम
55000 - ई-मित्र संचालित हैं प्रदेश में
1100- ई-मित्र संचालित हैं बांसवाड़ा में
15000 - ई-मित्र केंद्रों पर बैंकिंग सेवाएं
450 - तरह की सेवाएं उपलब्ध होती है केंद्रों पर
60 - लाख लोगों को प्रतिमाह मिलती है पूरे प्रदेश में सेवा

बांसवाड़ा में कब्रिस्तान भी नहीं छोड़ रहे चोर, उखाड़ ले गए नल की टोंटियां और अन्य सामान


इनकी भी बदली दरें
सरकार ने सिविल पेंशनर मेडिकल डायरी के लिए नई रेट 25 रुपए निर्धारित कर दी है। इन सेवाओं जीवन प्रमाण पत्र, बिजनेस रजिस्टर फॉर्म, भामाशाह में मोबाइल नंबर एडिटिंग, आरपीएससी आवेदन में एडिटिंग के लिए 25 रुपए शुल्क के रूप में लिए जाएंगे। पहले इन सेवाओं के लिए 10-15 रुपए निर्धारित था। विभाग ने कृषि विभाग, श्रम विभाग, कॉलेज शिक्षा विभाग, अल्पसंख्यक विभाग, राजस्व विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग सहित कई विभागों की दरों में 10 से 15 रुपए प्रति सेवा के अनुसार बढ़ोतरी की है।

 

Updated On:
25 Aug 2019, 11:38:43 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।