scriptबांसवाड़ा में एक तरफ मोहर्रम और दूसरी तरफ गणेश, सभी धर्म के लोग दे रहे भाईचारे का संदेश | Message of good faith giving people of all religions | Patrika News

बांसवाड़ा में एक तरफ मोहर्रम और दूसरी तरफ गणेश, सभी धर्म के लोग दे रहे भाईचारे का संदेश

locationबांसवाड़ाPublished: Sep 19, 2018 01:07:26 pm

Submitted by:

Varun Bhatt

www.patrika.com/banswara-news

banswara

बांसवाड़ा में एक तरफ मोहर्रम और दूसरी तरफ गणेश, सभी धर्म के लोग दे रहे भाईचारे का संदेश

बांसवाड़ा. ‘मैं मुस्लिम हूं, तू हिन्दू है, दोनों हैं इंसान, ला मैं तेरी गीता पढ़ लूं, तू पढ़ ले कुरान।, अपना तो बस एक अरमान, एक थाली में खाए हिन्दुस्तान…।’ कुछ ऐसी ही सामाजिक सद्भाव की बयार शहर में इन दिनों गणेश महोत्सव और मोहर्रम के दौरान बह रही है। गणेशोत्सव में मुस्लिम और बोहरा धर्मावलंबी सम्मिलित हो रहे हैं तो मोहर्रम पर्व को लेकर हिन्दू धर्म के समाज सहभागिता निभा रहे हैं। बांसवाड़ा में इस वर्ष गणेश महोत्सव और मोहर्रम पर्व एक साथ आए हैं। गणेश चतुर्थी पर गणेश प्रतिमाओं की स्थापना के बाद गणेशोत्सव का उल्लास गली-मोहल्लों में बिखरा हुआ है तो मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में मोहर्रम पर्व के तहत आयोजन हो रहे हैं। दोनों ही पर्वों में दोनों ही धर्मों के लोगों की सहभागिता ‘दीपावली में अली बसे, रमजान में राम…’ जैसी पंक्तियों को भी चरितार्थ करती प्रतीत हो रही है।
मुस्लिम कंठ से गूंज रहे भजन
आजाद चौक में न्यू वागड़ गणेश मंडल की ओर स्थापित की गई गणेश प्रतिमा के बाद प्रतिदिन सांझ ढलते ही आरती की तैयारियां शुरू हो जाती है। आरती के पहले और बाद में भजन व गीत के कार्यक्रम हो रहे हैं और इनमें शहर के मधुबन कॉलोनी क्षेत्र के निवासी मोहम्मद सलमान और उनके भाई आमिर वाद्य यंत्रों का उपयोग करते हुए भजनों व धार्मिक गीतों की स्वर लहरियां गुंजायमान कर रहे हैं। सलमान ने बताया कि वे पिछले 12 साल से हिन्दू धर्म के विभिन्न अनुष्ठानों में बुलावे पर प्रस्तुतियां देते आ रहे हैं। न्यू वागड़ गणेश मंडल में वे तीन साल से आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि एक ही शहर में रहने और एक-दूसरे से बैर भाव रखने की गुंजाइश होनी ही नहीं चाहिए। सभी मिल जुलकर रहेंगे तो देश में बांसवाड़ा शहर का अच्छा संदेश जाएगा।
सद्भाव का संदेश संवहित
इधर शहर के मकरानीवाड़ा क्षेत्र में मुस्लिम समुदाय और पंचाल समाज की ओर से साम्प्रदायिक सद्भाव का संदेश संवहित किया जा रहा है। क्षेत्र में एक बड़ा बैनर बनाया गया है, जिसमें दोनों धर्मों के लोगों ने त्योहारों की शुभकामनाएं दी है और दोनों समाज के प्रमुख व्यक्तियों के फोटो भी लगाए गए हैं। इधर, पैलेस रोड पर स्थापित गणेश प्रतिमा के पांडाल में आरती में अल्पसंख्यक समुदाय सहभागिता निभा रहा है। यहां आरती में उप सभापति महावीर बोहरा, पार्षद शब्बीर भाई बोहरा सहित समीपस्थ स्थित बोहरावाड़ी के दाउदी बोहरा समाज के बुजुर्ग सम्मिलित हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो