scriptराजस्थान : पीएम की इस योजना में भी माफिया ने की घुसपैठ, लगा रहे लाखों का चूना | Insurance mafia spread its wings in Banswara, defrauding lakhs of rupees through fraud | Patrika News
बांसवाड़ा

राजस्थान : पीएम की इस योजना में भी माफिया ने की घुसपैठ, लगा रहे लाखों का चूना

Insurance Fraud प्रधानमंत्री कि इस योजना में भी फर्जीवाड़ा कर दलाल अपनी जेब भर रहे हैं। चौंकाने वाली बात यह कि मौत के महीनेभर के अंतराल में पॉलिसी खरीदने के बाद दलाल ही भुगतान उठा रहे हैं।

बांसवाड़ाMar 17, 2024 / 01:04 pm

जमील खान

Insurance fraud

राजस्थान : पीएम की इस योजना में भी माफिया ने की घुसपैठ, लगा रहे लाखों का चूना

दीनदयाल शर्मा
बांसवाड़ा जिले में बीमा माफिया पैर पसारे हुए हैं। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में भी फर्जीवाड़ा कर दलाल अपनी जेब भर रहे हैं। चौंकाने वाली बात यह कि मौत के महीनेभर के अंतराल में पॉलिसी खरीदने के बाद दलाल ही भुगतान उठा रहे हैं। योजना के जरिए जिले में 436 रुपए सालाना प्रीमियम पर बैंक ऑफ बड़ौदा के खाताधारकों को दो लाख रुपए बीमा लाभ दे रही इंडिया फस्र्ट इंश्योरेंस कंपनी की ओर से कराई जांच में यह सच्चाई सामने आई। कंपनी के एसोसिएट वाइस प्रेसिडेंट अजय मुसले एसपी हर्षवद्र्धन अग्रवाल से मिले। एसपी के आदेश पर कोतवाली पुलिस ने केस दर्ज किया है।

केस एक….मौत के दो माह बाद ली पॉलिसी
पड़ोली गोरधन के कालूराम निनामा की मृत्यु पर भाई नारू की ओर से क्लेम किया गया। दस्तावेज में कालूराम की मृत्यु 7 दिसंबर, 2021 की बताई गई। जांच से पता चला कि मृत्यु 7 अक्टूबर, 2021 को हो चुकी थी। दिवंगत की घर में लगी तस्वीर पर अंकित तारीख ने सच्चाई बता दी। नारु ने क्लेम मिलने से इनकार किया, जबकि कंपनी उसके खाते में 2 लाख का भुगतान कर चुकी थी।

केस 2…बेटी ही नहीं और क्लेम पर भुगतान भी
पलोदरा निवासी दलीचंद की ओर से बेटी रीना की मृत्यु पर बीमा क्लेम किया गया। मृत्यु 15 अक्टूबर 2021 को होना बताई गई। जांच में पता चला कि दलीचंद की रीना नाम की बेटी नहीं थी। क्लेम का भुगतान हो गया, लेकिन परिजन ने क्लेम लेने से इनकार किया।

यों किया जा रहा खेला
रिपोर्ट के अनुसार दलाल बीओबी के ऐसे खाताधारी के परिजन से संपर्क करते हैं, जिसकी हाल ही मृत्यु हुई हो। परिजन को जल्द मृत्यु प्रमाण पत्र नहीं लेने और कुछ राशि का लालच देते हैं। दलाल ही मृतक के खाते से प्रीमियम का भुगतान कर बीमा पॉलिसी खरीदते थे। नॉमिनी के नाम पर नया खाता खुलवाकर सारे दस्तावेज अपने पास रख लेते थे। दो माह बाद मृत्यु प्रमाण पत्र नई तिथि में बनवाते हैं। बीमा कंपनी की ओर से पैसा नॉमिनी के खाते में आने पर दलाल उसे निकाल लेते हैं।

Home / Banswara / राजस्थान : पीएम की इस योजना में भी माफिया ने की घुसपैठ, लगा रहे लाखों का चूना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो