scriptराजस्थान का यह जिला बना नकली और अवैध शराब का अड्डा, बॉर्डर पार खुलेआम की जा रही शराब की तस्करी | Fake and illegal liquor smuggling in rajasthan | Patrika News

राजस्थान का यह जिला बना नकली और अवैध शराब का अड्डा, बॉर्डर पार खुलेआम की जा रही शराब की तस्करी

locationबांसवाड़ाPublished: Jun 20, 2018 01:51:39 pm

Submitted by:

Ashish vajpayee

जांच में भी सिद्ध हुई नकली शराब

banswara

राजस्थान का यह जिला बना नकली और अवैध शराब का अड्डा, बॉर्डर पार खुलेआम की जा रही शराब की तस्करी

बांसवाड़ा. अब तक शराब तस्करी के मामले में अव्वल रहा बांसवाड़ा जिला अब नकली और अवैध शराब बिक्री का अड्ढ़ा बनता दिखाई पड़ रहा है। हालत ये है जिले के बोर्डर थाना इलाकोंमें जहां शराब तस्करी हो रही है। वहीं छोटे-मोटे ढाबों एवं रेस्टोरेंटों पर खुलेआम नकली एवं अवैध शराब बिक्री का कारोबार चरम पर है। इसके बावजूद इस ओर ठोस कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। हालांकि बीते कुछ महीने से पुलिस एवं आबकारी विभाग की ओर से अवैध शराब के खिलाफ कार्रवाईयां की गई हैं, लेकिन यह कार्रवाईयां छोटे स्तर पर ही सीमित होकर रह गई हैं। पुलिस एवं आबकारी विभाग के हाथ बड़े शराब तस्कर एवं नकली तथा अवैध शराब बेचने वालों तक नहीं पहुंच रहे हैं। इससे शराब का बड़े पैमाने पर खेल थमने का नाम नहीं ले रहा है।
प्रतिबंधित शराब की खेप हर दिन
सूत्रों के अनुसार राजस्थान में प्रतिबंधित भारत निर्मित अंगे्रजी शराब तथा बीयर की खेपें हर दिन बांसवाड़ा बांसवाड़ा पहुंचती हैं, और यहां से बोर्डर थानों से गुजरात के लिए पार हो जाती हैं। जानकारों के अनुसार यहां ज्यादातर शराब मध्य प्रदेश, हरियाणा, पंजाब की आती है। इसके बाद उसको यहां से तस्करी किया जाता है। कई बार यहां हरियाणा एवं पंजाब की खेपें भी बरामद हुई हैं। लेकिन इनकी जांचें पुलिस एवं आबकारी विभाग की फायलों में ही दफन होकर रह गई हैं। जबकि इस तरह के प्रकरणों की भरमार है।
नकली शराब की पुष्ठि
वर्ष 2017 तथा 2018 के दरम्यान आबकारी विभाग की ओर से जिलेभर में अवैध शराब की कार्रवाईयां की गई। इस दौरान कई जगह नकली एवं मिलावटी शराब भी मिली। इसकी जांच के लिए जब सेंपल विधि विज्ञान प्रयोगशाला तक जांच के लिए भेजे गए तो वे जांच में फेल हो गए। जिला आबकारी अधिकारी हरफूल चंदोलिया ने बताया कि 15 मई 2018 को कलिंजरा थाना इलाके के हमीरपुरा निवासी दिलीप पुत्र रघुनाथ बंजारा के कब्जे से बड़े पैमाने पर शराब बरामद हुई थी, जिसको जांच के लिए भेजा गया तो वह अमानक पाई गई। 28 मार्च 2018 को कोतवाली थाना इलाके के भवानपुरा निवासी राजू पुत्र चतरा बंजारा के कब्जे से 15 पव्वा, दस बोतल हथकड़ सहित अन्य शराब बरामद हुई। जो जांच में अमानक सिद्ध हुई। फरवरी 2017 में भूंगड़ा थाना इलाके के बामटिया निवासी राकेश पुत्र कांतिलाल के कब्जे से जो शराब बरामद हुई। वह भी जांच के दौरान अमानक पाई गई।
नकली शराब के काराखाने भी आए सामने
बांसवाड़ा जिले में नकली शराब बनाने के कारखाने के मामले भी कई बार सामने आए हैं। अगस्त 2016 में आबकारी विभाग ने घाटोल में अवैध शराब का कारखाना पकड़ा था, जहां से दल ने बड़े पैमाने पर नकली कॉर्क, बोतलें, रैपर सहित अन्य सामग्री बरामद की थी। इसके बाद गढ़ी थाना इलाके में भी ठीक इसी तरह के कारखाने का भण्डाफोड हुआ था। इसके बाद वर्ष 2017 फरवरी माह में घाटोल में नकली शराब बरामद हुई थी। परतापुर में वर्ष 2016 में जहरीली शराब बिक्री का मामला भी सामने आया था। इसके अलावा भी अन्य कई मामले सामने आए हैं। इसके अलावा आंनदपुरी इलाके में भी कई वर्ष पूर्व नकली शराब बनाने की मशीन का मामला सामने आया था, जिसमें एक-दो पुलिस कार्मिक भी निलंबित हुए थे।
वर्ष 2018 मई तक 500 के पार पहुंचा आंकड़ा
गत तीन वर्षों के दौरान आबकारी अधिनियम के तहत जिलेभर के विभिन्न थानों में औसत सालभर के दरम्यान 800 प्रकरण दर्ज हुए। जबकि इस साल अभी तक पुलिस की कार्रवाईयों का आंकड़ा 500 के पार पहुंच गया है और अभी साल के छह माह अभी और शेष है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि जिले में अवैध शराब का कारोबार कितने बड़े स्तर पर होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो