बांसवाड़ा : विधानसभा चुनाव में कर्मचारियों ने प्रत्याशी को दी तरजीह, कैलाश और मालवीया के साथ रमीला पहली पसंद

By: Yogesh Kumar Sharma

Published On:
Dec, 14 2018 12:45 PM IST

बांसवाड़ा : विधानसभा चुनाव में कर्मचारियों ने प्रत्याशी को दी तरजीह, कैलाश और मालवीया के साथ रमीला पहली पसंद

बांसवाड़ा. प्रदेश में अमूमन सरकार विरोधी मानसिकता या पार्टी विशेष की लहर को चुनावी नतीजों का जिम्मेदार माना जाता रहा है, लेकिन इस बार विधानसभा चुनाव में बांसवाड़ा जिले में कर्मचारियों का दृष्टिकोण अलग ही दिखलाई दिया है। राज्य कर्मचारियों ने अपने इलाके के प्रत्याशी को तरजीह दी है, किसी पार्टी विशेष या सरकार के विरोध में नहीं। यह तथ्य पोस्टल वोटिंग के आंकड़ों से सामने आए हैं। गढ़ी क्षेत्र में कर्मचारियों ने भाजपा के कैलाश को जबर्दस्त वोट दिए, तो बागीदौरा क्षेत्र में कांग्रेस के महेंद्रजीतसिंह मालवीया और कुशलगढ़ इलाके में कांग्रेस की बागी रमीला को अपना मत दिया। कर्मचारियों के वोट पाने में बांसवाड़ा में कांग्रेस के अर्जुन पिछड़े तो घाटोल में इसी पार्टी के नानालाल जीत नहीं पाने के बावजूद आगे रहे। कुल मिलाकर पूरे जिले में 7304 में से 770 यानी 10.54 फीसदी पोस्टल वोट खारिज होने के बावजूद पांच में से तीन सीटों के विजेताओं के लिए मददगार रहे। बची दो सीटों में कर्मचारियों के कम वोट मिलने के बावजूद घाटोल में भाजपा के हरेंद्र और बांसवाड़ा में कांग्रेस के अर्जुन ने बाजी मारी।

गढ़ी में नोटा का इस्तेमाल ज्यादा, बाकी जगह किया परहेज
कर्मचारियों में पोस्टल वोट के इस्तेमाल में ज्यादातर विधानसभा क्षेत्रों में सावधानी बरती। बिना हिचकिचाहट किसी एक को चुनते हुए नोटा का इस्तेमाल 47 मतदाताओं ने ही किया। इसके चलते खारिज मतों का आंकड़ा भले ही 10 फीसदी से ज्यादा रहा, लेकिन कुल वैध 7 हजार 262 मतों में से नोटा का प्रतिशत 0.64 फीसदी ही रहा। पोस्टल वोट मे गढ़ी से 25, जबकि बांसवाड़ा में 16 नोटा के रहे। अन्य तीन विधानसभा क्षेत्रों से आंकड़े इकाई में ही रहे।

निकटतम प्रतिद्वंद्वियों में किसे कितने मिले पोस्टल वोट
कुशलगढ़ : रमीला (निर्दलीय) 515, भीमाभाई (भाजपा) 328
घाटोल : हरेंद्र (भाजपा) 466, नानालाल (कांग्रेस) 528
गढ़ी : कैलाश (भाजपा) 1024, कांता (कांग्रेस) 778
बांसवाड़ा : अर्जुन (कांग्रेस) 516, हकरू (भाजपा) 569
बागीदौरा : महेंद्रजीतसिंह (कांग्रेस) 691, खेमराज (भाजपा) 497

Published On:
Dec, 14 2018 12:45 PM IST

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।