script

Gandhi Jayanti : बापू की 150वीं जयंती : रैली, सर्वधर्म सभा और अंहिसा अपनाने का आह्वान

locationबांसवाड़ाPublished: Oct 02, 2019 10:40:06 pm

Submitted by:

Ashish vajpayee

नारों से गूंज उठी संदेश यात्रा, प्रतिमा पर किया माल्यर्पण, रंगमंच पर सर्वधर्म सभा का आयोजन
 

बांसवाड़ा : बापू की 150वीं जयंती : रैली, सर्वधर्म सभा और अंहिसा अपनाने का आह्वान

बांसवाड़ा : बापू की 150वीं जयंती : रैली, सर्वधर्म सभा और अंहिसा अपनाने का आह्वान

बांसवाड़ा. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर ंिजला प्रशासन एवं समाजिक न्याय एवं अधिकारिकता विभाग के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार को रैली निकाली गई और सर्वधर्म सभा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ जिला कलक्टर अंतर सिंह नेेहरा, प्राधिकरण के सचिव देवेन्द्र सिंह भाटी, सीईओ गोविन्द सिंह राणावत ने कलक्ट्रेट परिसर स्थित दांडी यात्रा स्थल से संदेश यात्रा को हरी झंडी देकर किया। रैली में राजकीय एवं निजी स्कूलों के बच्चों सहित नर्सिग विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। जो कलक्ट्री से प्रारंभ होकर मुख्य मार्ग होते हुए गांधी मूर्ति पहुंची। जहां अतिथियों ने बापू की प्रतिमा पर सूत की माला से माल्यापर्ण किया गया।
रंगमंच पर सर्वधर्म सभा
रैली के बाद हरिदेव जोशी रंगमंच पर सर्वधर्म प्रार्थना हुई। इसके शुभारंभ बापू की तस्वीर पर दीप प्रज्जवलित कर किया गया। सर्वधर्म प्रार्थना प्रीति कुलश्रेष्ठ एवं स्काउट-गाइड ने की। कार्यक्रम का संचालन बृजमोहन तूफान ने किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक रमेश पण्डया,सभापति मन्जूबाला पुरोहित, आयुक्त प्रभुलाल भापोर, सीडब्ल्यूसी सदस्य मधुसुदन व्यास, सान्या एवं अ वि सहायक निदेशक आशीन शर्मा, जिला शिक्षाधिकारी मावजी खांट, अंजली पलात, खेल अधिकारी धनेश्वर मईड़ा सहित अन्य कई विभाग के अधिकारी, कार्मिक और बड़ी संख्या में शहर के प्रबुद्धजन और विद्यार्थी उपस्थित रहे।
9 अक्टूबर तक चलेगी प्रदर्शनी
नगरपरिषद के दीनदयाल सभागार में 9 अक्टूबर तक नोडल विभाग सूक्ष्म एवं मध्यत उद्यम विभाग (एम.एस.एम.ई.) और खादी विभाग द्वारा चरखा चलाने का जीवंत प्रदर्शन एवं सप्ताहपर्यन्त खादी प्रदर्शनियों लगाई गई है। जो आमजन के लिए 9 अक्टुबर तक खुली रहेगी।

केंद्रीय विद्यालय में रैली निकाल मनाई गांधी जयंती
बांसवाड़ा. केंद्रीय विद्यालय के बच्चों ने प्लेङ्क्षगग दौड़ हुई। प्राचार्य उमाशंकर की अध्यक्षता और हरीश कलाल के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि अनिल पतंगिया थे। कार्यक्रम में बच्चों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दीं।

संत पॉल स्कूल में बच्चे बने गांधी
्रबांसवाड़ा. ठीकरिया स्थित संत पॉल स्कूल में गांधी जयंती धूमधाम से मनाई। इस मौके पर बच्चों ने गांधीजी का रूप धर कर प्लास्टिक का विरोध जताया। वहीं गांधीजी के आदर्शों को आत्मसात करने का आह्वान किया। फादर बेंजो थॉमस व शिक्षक सुब्बू रायलु ने बच्चों को संबोधित किया। इस मौके पर विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित की गई।
ज्ञायक स्कूल में किया कार्यक्रम
बांसवाड़ा. ज्ञायक स्कूल ऑफ एजुकेशन संस्थान में विरेंद्र शाह और मयूरी शाह के सानिध्य में गांधी व शास्त्री जयंती मनाई। इस मौके पर बच्चों ने शास्त्री और गांधीजी के वेश धारण कर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। संचालन आयुषी कोठारी ने और आभार निमेश कोठारी ने जताया।
लीयो के छात्रों ने निकाली रैली, नुक्क.ड़ नाटक से दिए संदेश
लीयो कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने शहर में रैली निकाली और नुक्कड़ नाटक से स्वच्छता तथा सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बंद करने के संदेश दिया। सुबह 11 बजे कॉलेज से रैली गांधी मूर्ति पहुंची, जिसे समाजसेवी जैनेन्द्र त्रिवेदी तथा नटवर तेली ने झंडी दिखाई। छात्र-छात्राओं ने रैली के साथ गांधीमूर्ति, आजाद चौक, गोल चौराहा तथा कलेक्ट्री चौराहे पर नुक्कड़ नाटक का मंचन किया। इससे पहले कॉलेज प्रांगण में निदेशक मनीष त्रिवेदी के नेतृत्व में बापू को श्रद्धांजलि दी गई। व्याख्याता कमल पण्ड्या, अजय पाण्डे, विनित याज्ञिक, डा. दर्शना त्रिवेदी, रीना उपाध्याय तथा खुशबू जोशी का भी मार्गदर्शन रहा।
कांग्रेस कार्यालय में दोनों महापुरुषों को याद किया

जिला कांग्रेस कमेटी में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई। कार्यक्रम में प्रदेश सचिव जैनेंद्र त्रिवेदी और पूर्व सभापति राजेश टेलर ने दोनों जननायकों के कृतित्व पर विचार व्यक्त किए। इस मौके पर प्रवक्ता इमरान खान पठान, शंकरलाल त्रिवेदी, नटवर तेली,मुकेश जोशी, नवाब फ़ौज़दार, राकेश सेठिया, शैलेन्द्र वोरा, देवबाला राठौड आदि मौजूद रहे।
शिविर में 58 यूनिट रक्तदान

बांसवाड़ा. श्री गोविंद गुरु राजकीय महाविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में रक्तदान शिविर लगाया गया। जिसमें कई महाविद्यालयों के विद्यार्थियों ने मिलकर 150 यूनिट रक्तदान किया। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों ने बापू की प्रतिमा पर माल्यर्पण कर किया। इसके बाद विद्यार्थियों ने रक्तदान प्रारंभ किया। सर्व प्रथम न्यू लुक गल्र्स कालेज के संकाय सदस्य डॉ मुकेश शाक्य डॉ आरचि राय एवं नीता जैन ने रक्तदान किया।इसके बाद गोविंद गुरु कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज एवं अन्य महाविद्यालयों के विद्यार्थियों ने रक्तदान किया। रेडड्रॉप इंटरनेशनल के राहुल सराफ, निलेश सेठ की ओर से रक्तदाताओं को पेन भेंट किए गए। कार्यक्रम में प्राचार्य डॉ सीमा भूपेन्द, डॉ सरला पण्ड्या, डॉ प्रमोद वैष्णव, सीएमएचओ हीरालाल ताबियार, डॉ केजी टेलर, डॉ एनएल चरपोटा सहित कई लोग उपस्थित रहे।

इन विद्यालयों में भी हुए आयोजन
शहर के अन्य विद्यालयों में भी गांधी जयंती के मौके पर विविध आयोजन हुए और प्लास्टिक के विरोध में आमजन को जागरूक किया गया। इसी क्रम में आलोक विद्या विहार खांदू कॉलोनी में प्राचार्य सुधीर जोशी के सानिध्य में, आदर्र्श पब्लिक स्कूल विद्यार्थियों की ओर से रैली निकाली गई। रैली को एएसपी रामकृष्ण मीणा ने हरि झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर संस्थान सचिव विकास भी उपस्थित रहे। वागड़ श्री कॉलेज से भी विद्यार्थियो ने रैली निकाल प्लास्टिक से होने वाले नुकसान से अवगत कराया। अंकुर स्कूलके बच्चों ने भी प्लास्टिक उपयोग न करने के प्रति जागरूक किया। खांदू कॉलोनी स्थित राजकीय महात्मा गांधी विद्यालय में संस्थाप्रधान माया सेमसन और दक्षा उपाध्याय के नेतृत्व में सफाई कार्यक्रम हुआ। इस दौरान बच्चों ने गांधीजी की पेटिंग्स बनाई।
टाइनी टोट्स सीनियर सैकंडरी स्कूल में हुए कार्यक्रम में बच्चों ने स्वच्छता अभियान को गांवों तक बढ़ाने और प्लास्टिक का प्रयोग न करने की शपथ ली। इस अवसर पर रत्ना अय्यर, आरके अय्यर सहित कई लोग उपस्थित रहे। ठीकरिया के गुरुकुल विद्या भवन सेकण्डरी स्कूल में संस्थाप्रधान परमेश्वरी शक्तावत के सान्निध्य में कार्यक्रम हुआ। आयोजित स्पर्धा में प्रथम स्थान निर्झरा, पोस्टर में प्रथम अम्बा चरपोटा, स्लोगन में प्रथम वंशराजसिंह सिसोदिया, एवं वाद विवाद में प्रथम हर्षित मेहता रहे। इस अवसर पर निदेशक निदेशक लोकेन्द्रसिंह शक्तावत उपस्थित रहे। राजकीय नगर उच्च माध्यमिक विद्यालय के बच्चों ने क्षेत्र में सफाई अभियान प्रधानाचार्य सुशील कुमार जैन के सानिध्य में चलाया। हरिदेव जोशी राजकीय कन्या महाविद्यालय में भी बापू की जयंती के मौके पर विविध आयोजन हुए। जिसके तहत रैली निकाली गयी। प्राचार्य डॉ. सर्वजीत दुबे, डॉ. गीता राम शर्मा, प्रो. मनोज कुमार के सानिध्य में आयोजन हुए।

ट्रेंडिंग वीडियो