script

समय से शुरू होगी मतगणना लेकिन देर से आएंगे रुझान और परिणाम

locationबैंगलोरPublished: May 22, 2019 05:49:20 pm

Submitted by:

Priyadarshan Sharma

मतगणना शुरू होने के दो घंटे बाद रुझान, शाम को परिणाम

election result

समय से शुरू होगी मतगणना लेकिन देर से आएंगे रुझान और परिणाम

बेंगलूरु. लोकसभा चुनाव परिणाम के लिए इस बार लंबा इंतजार करना होगा। मुख्य चुनाव आधिकारी संजीव कुमार ने कहा कि जब 23 मई को चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे तब पिछले बार की तुलना में इस बार थोड़ा ज्यादा वक्त लग सकता है। इसकी बड़ी वजह ये है कि ईवीएम के वोटों से वीवीपैट का मिलान किया जाना है, जिसमें थोड़ा ज्यादा वक्त लगने का अनुमान है।
सभी मतगणना केंद्रों पर सुबह 8 बजे से से मतगणना शुरू होगी। मतगणना के पहले घंटे में विभिन्न प्रकार की चुनावी प्रक्रियाएं और वीवीपैट मिलान का काम हुोगा जबकि दूसरे घंटे में मतगणना शुरू होगी। इससे शुरूआती रुझान आने में दो घंटे से ज्यादा समय लग सकता है। उन्होंने कहा कि वीवीपैट की गिनती और ईवीएम की गिनती पूरी करने में चार घंटे से ज्यादा का समय लगेगा। इस कारण इस बार चुनाव परिणाम शाम ३ बजे से आने की उम्मीद है। हालांकि उन्होंने भरोसा जताया कि शाम ६ बजे तक सभी लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम आ जाने चाहिए। अगर किसी मतगणना केंद्र पर तकनीकी खामी या दोबारा मतगणना कराने की नौबत आई तो उस स्थिति में वहां का चुनाव परिणाम आने में और ज्यादा विलंब हो सकता है।
डाक मतपत्रों की संख्या 98८ हजार पार
लोकसभा चुनाव में डाकपत्रों की संख्या बढ़ी है। संजीव कुमार ने बताया कि राज्य के 28 लोकसभा सीटों के लिए अब तक 98 हजार 606 डाक मतपत्र पा्रप्त हो चुके हैं। इसमें 25 हजार 769 सेवा मतदाता हैं। इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम से बड़ी संख्या में डाक मतपत्र प्राप्त होने के कारण इनकी गिनती में विलंब होगा और इससे रुझान और अंतिम नतीजे आने में देरी होगी।
बेंगलूरु में तीन मतगणना केंद्र
चुनाव आयोग ने बेंगलूरु की तीन लोकसभा सीटों के लिए तीन अलग अलग मतदान केंद्र बनाए हैं। बेंगलूरु मध्य संसदीय क्षेत्र के लिए माउंट कॉर्मल कॉलेज, बेंगलूरु उत्तर के लिए सेंट जोसेफ और बेंगलूरु दक्षिण के लिए एसएसएमआरवी पीयू कॉलेज में मतगणना होगी। 1500 मतगणना कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिसमें दूसरे चरण का प्रशिक्षण 22 मई को होगा। मतदान के दिन जरुरत के हिसाब से इन प्रशिक्षित कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। वहीं सुरक्षा के लिए बेंगलूरु में 7 डीसीपी, 24 सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी), 76 इंसपेक्टर, 180 सब इंस्पेक्टर, 2000 सिपाही, सीएआर के 30 पलाटून, कर्नाटक राज्य आरक्षित पुलिस बल के 23 पलाटून और केंद्रीय बलों की दो कंपनियां रहेंगी।

ट्रेंडिंग वीडियो