scriptजल्दी ही छह नए रूट से होकर केआइए जाएंगी वायु वज्र बसें | Vayu-Vajra buses will soon be moved through six new routes to KIA | Patrika News

जल्दी ही छह नए रूट से होकर केआइए जाएंगी वायु वज्र बसें

locationबैंगलोरPublished: Jan 15, 2019 10:27:52 pm

Submitted by:

Rajendra Vyas

बेड़े की 99 बसों के हर दिन 686 फेरे

vayu-vajra buses

जल्दी ही छह नए रूट से होकर केआइए जाएंगी वायु वज्र बसें

बेंगलूरु. हवाई यात्रियों की सुविधा के लिए बेेंगलूरु महानगर परिवहन निगम (बीएमटीसी) ने केम्पेगौड़ा हवाई अड्डा (केआइए) के लिए छह नए रूटों पर वायु वज्र (वातानुकूलित बसें) सेवाएं शुरू करने की योजना बनाई है। बेंगलूरु से निंरत बढती हवाई यात्रियों की संख्या को देखते हुए बीएमटीसी ने अपनी सेवाओं को विस्तारित करने की तैयारी की है। इसके तहत मौजूदा वायु वज्र रूटों के अतिरिक्त शहर के छह नए रूटों पर वायु वज्र बस सेवाएं संचालित होंगी।
नई रूटों को अगले कुछ दिनों में अंतिम रूप दे दिया जाएगा। इसमें उन क्षेत्रों को शामिल करने की योजना है जहां से बड़ी संख्या में यात्री अन्य निकटतम वायु वज्र बस पड़ावों तक बस पकडऩे आते हैं या फिर शहर के वे बाहरी हिस्से जहां से हवाई यात्रियों को केआइए जाने के लिए कैब का सहारा लेना पड़ता है। यात्री मांग की व्यवहार्यता पर अध्ययन करने के बाद रूटों का निर्धारण होगा।
वर्ष-2008 में केआइए से हवाई सेवाएं शुरू होने के बाद बीएमटीसी ने उसी समय 23 मई 2008 को वायु वज्र सेवा शुरू की थी। पिछले एक दशक के दौरान जिस प्रकार हवाई यात्रियों की संख्या बढी, उसी अनुरूप वायु वज्र यात्रियों की संख्या में तेजी आई है। मौजूदा समय में बीएमटीसी के वायु वज्र बेड़े में 99 बसें हैं जो दैनिक रूप से केआइए के लिए 686 फेरे लगाती हैं। अधिकारियों के अनुसार प्रत्येक वायु वज्र बस हर दिन 300 से 400 किलोमीटर का सफर तय करती है।
यात्री और राजस्व दोनों बढ़े
हवाई यात्रियों के बीच वायु वज्र सेवा काफी तेजी से लोकप्रिय हुई। विशेषकर पिछले दो तीन वर्षों के दौरान यात्रियों की संख्या में जोरदार वृद्धि हुई हे। जहां वर्ष -2017 के दौरान औसत दैनिक वायु वज्र यात्री संख्या 7000 से 8000 के बीच थी वहीं वर्ष-2018 में दैनिक औसत यात्री संख्या 15400 रही। यात्रियों की संख्या बढने के साथ ही बीएमटीसी के राजस्व में भी वृद्धि हुई है। पिछले महीने वायु वज्र का राजस्व करीब 9 करोड़ 24 लाख रुपए रहा।
टैक्सी की तुलना में सुरक्षित यात्रा
यात्रियों द्वारा वायु वज्र सेवाओं का ज्यादा तरजीह देने का एक प्रमुख कारण बस से सफर के दौरान सुरक्षित यात्रा की गारंटी है। कैब से केआइए जाने वाले यात्रियों को सुरक्षा की चिंता लगी रहती है। हर वर्ष कैब सफर के दौरान कुछ ऐसी आपराधिक घटनाएं सामने आती हैं जिससे यात्रियों विशेषकर महिला यात्रियों की सुरक्षा चिंता बढ जाती है। वहीं वायु वज्र में सफर करने पर ऐसी चिंताएं नहीं करनी पड़ती है।
सस्ता और सुहाना सफर
वायु वज्र से केआइए आने-जाने पर यात्रियों को कैब के मुकाबले बेहद कम पैसे खर्च करने पड़ते हैं। मौजूदा समय में इलेक्ट्रॉनिक सिटी से केआइए तक के लिए वायु वज्र का किराया प्रति यात्री 320 रुपए है जबकि कैब से केआइए जाने के लिए 1500 रुपए तक खर्च करना पड़ता है। वहीं कैब की तुलना में बस का सफर सुहाना होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो