scriptअंतर्मन की यात्रा का नाम है आकिंचन्य | The name of the journey of interconnection is uncertain | Patrika News

अंतर्मन की यात्रा का नाम है आकिंचन्य

locationबैंगलोरPublished: Sep 23, 2018 06:46:51 pm

Submitted by:

Ram Naresh Gautam

सभी ने मुनि से उपवास, एकासना आदि ग्रहण करने का संकल्प लिया

jainism

अंतर्मन की यात्रा का नाम है आकिंचन्य

श्रवणबेलगोला. श्रवणबेलगोला के भंडारी बसदी में दसलक्षण के समापन से पहले अनंतनाथ भगवान महा पूजा के अवसर पर स्वस्ति चारुकीर्ति महास्वामी के निर्देशन में मुनि प्रज्ञा सागर ने श्रावकों को कंकड़ बंधन की विधि संपन्न कराई। इस अवसर पर पूजा में बैठने वाले सभी श्रावक-श्राविकाओं को कंकड़ बंधन बांधा गया। सभी ने मुनि से उपवास, एकासना आदि ग्रहण करने का संकल्प लिया। संपूर्ण मंदिर को पुष्पों से सजाया गया। आज के धर्म उत्तम आकिंचन्य धर्म की विवेचना करते हुए मुनि प्रज्ञा सागर ने कहा कि आया अकेला, जाय अकेला। यहां कोई साथ नहीं देने वाला है। सब झूठे भ्रम है कि कोई हमारा साथ देगा।
लोग तो मरने के बाद 13 दिन ही याद रखते हैं। अब तो वो समय भी चला गया। अब तो तीसरे दिन ही सब कर देते हैं। समय किसके पास है। अब तो रिश्ते सिर्फ नाम के रह गए हैं। आपने जितनी उम्र खो दी, उसे जाने दें। अब जागने का वक्त है, अब तो जागें। मैं जागरण का संदेश लेकर आया हूं। ये आकिंचन्य धर्म यही कह रहा है। अपनी फिक्र करें अब सबकी फिक्र करना छोड़ दें। अपने आप को जाने, क्योंकि जो अपने आपको जान लेता है वह सबको जान लेता है। उत्तम आकिंचन्य धर्म यही संदेश देता है। अब अंतर की फिक्र करो, अन्तर्मन की यात्रा का ही नाम आकिंचन्य धर्म है।

दलित महिला को सौंपा सहायतार्थ चेक
मंड्या. जिलाधिकारी मंजूश्री के निर्देश पर शनिवार को समाज कल्याण विभाग की ओर से बेकलावा गांंव की जानकी को 50 हजार व जिला इलाके वृत्ति की ओर से 20 हजार रुपए का चेक दिया गया। गौरतलब है कि कर्जा नहीं चुकाने पर गत दिनों महिला से मारपीट कर उसका अपहरण करने की कोशिश की गई थी। इस मामले में पुलिस ने आरोपियों को पकड़ा है। इस अवसर पर कार्यक्रम में उपविभाग अधिकारी रुपा, उपनिदेशक मालती आदि उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो